फरीदाबाद का ‘मामा’ बना भू-माफिया, सदन में सुर्खियों पर रहा मामला

10/25/2017 4:51:21 PM

चंडीगढ़ (बंसल/पांडेय): हरियाणा विधानसभा सत्र में मंगलवार को शहरी विकास बिल पर चर्चा के दौरान फरीदाबाद के एक मामा का मामला सुर्खियों में रहा। सदन में इस मामा की करतूतों का खुलासा सबसे पहले कांग्रेस विधायक ललित नागर ने किया, जहां बाद में भाजपा विधायक मूलचंद शर्मा और बसपा विधायक टेकचंद शर्मा ने अपनी सहमति जताई। इस मामले में सत्तापक्ष मामा की करतूतों से घिरा नजर आया। 

कांग्रेस विधायक ललित नागर ने कहा कि ये मामा नामक व्यक्ति केंद्रीय मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर का नजदीकी रिश्तेदार है व पिछले काफी दिनों से अवैध प्लाटिंग सहित सभी गैर-कानूनी कार्यों को अंजाम दे रहा है। उसे सरकार की ओर से पुलिस सुरक्षा भी दी गई है और उसका विरोध करने पर उन्हें जान से मारने की धमकी दी गई है। नागर ने सदन में अपनी पीड़ा व्यक्त करते हुए कहा कि ऐसे लोगों को आखिर किसकी शह है इसकी पूरी जांच होनी चाहिए। नागर की बात का नेता प्रतिपक्ष अभय चौटाला ने भी समर्थन किया।

बिल पर चर्चा के दौरान सबसे पहले विधायक टेकचंद शर्मा ने कहा कि फरीदाबाद में अवैध प्लाटिंग का मामला उन्होंने बीते साल उठाया था। इस मामले को स्थानीय निकाय विभाग की कमेटी के पास रैफर किया गया लेकिन अब तक इसमें कोई कार्रवाई नहीं की गई। टेकचंद ने कहा कि आर.टी.आई. में जानकारी मांगी गई, लेकिन अफसरों की ओर से उसका भी कोई जवाब नहीं दिया गया। वल्लभगढ़ के भाजपा विधायक मूलचंद शर्मा ने कहा कि जिस तरह से फरीदाबाद में अवैध तरीके से शहरी विकास को अंजाम दिया जा रहा है उससे स्मार्ट सिटी की सूरत बदसूरत होती जा रही है।

नागर के समर्थन में उतरे अभय, स्पीकर से बहस
नेता प्रतिपक्ष अभय चौटाला ने जब कांग्रेस विधायक ललित नागर की बात का समर्थन किया तो उसी दौरान अभय और स्पीकर कंवरपाल गुर्जर के बीच तीखी बहस हुई। अभय ने कहा कि बार-बार उन्हें बोलने से रोका जाता है जिस पर स्पीकर ने अभय को नसीहत देते हुए कहा कि कुर्सी से बात करने का तरीका होना चाहिए। खैर, अभय के समर्थन से विधायक ललित नागर ने खुलकर मामा की करतूतों का खुलासा किया।

अवैध बसों के मुद्दे पर अपनों से घिरे परिवहन मंत्री
कांग्रेस विधायक ललित नागर ने जब सदन में मामा नामक व्यक्ति के संरक्षण में फरीदाबाद से मथुरा और आगरा तक गैर-कानूनी तरीके से निजी बसें चलने की बात उठाई तो परिवहन मंत्री कृष्ण पंवार ने उसका बचाव करना चाहा। लेकिन इसी बीच भाजपा विधायक मूलचंद शर्मा ने कहा कि नागर की बात बिल्कुल सही है और गैर-कानूनी तरीके से निजी बसों का लगातार संचालन हो रहा है। मूलचंद के इस जवाब से सत्तापक्ष असहाय की स्थिति में नजर आया।