शादी के जोड़े में इंतजार करती रही दुल्हन, जगुआर न मिलने पर बारात नहीं लाया दूल्हा (VIDEO)

6/23/2018 9:40:43 AM

फरीदाबाद (अनिल राठी): बेशक जमाना बदल गया है परंतु आज भी दहेज लोभियों की कमी नहीं है। आए दिन विवाहिताओं को दहेज के लिए बलि चढ़ाने तथा दहेज की मांग पूरी न होने पर बारात वापस ले जाने के मामले प्रकाश में आते रहते हैं। इसी तरह का एक मामला फरीदाबाद का है, जहां वरपक्ष की ओर से वधु पक्ष से जगुआर कार व 1 करोड़ रुपए नकद दहेज देने की डिमांड की गई। वधु पक्ष द्वारा डिमांड पूरी न करने पर वर पक्ष बारात लेकर ही नहीं पहुंचा और दुल्हन व वधु पक्ष के लोग पूरी रात मंडप में दूल्हे और बारातियों का इंतजार करते रहे। दूल्हे और बारात के न आने पर वधु पक्ष की ओर से दूल्हे व उसके परिजनों के खिलाफ दहेज मांगने सहित अन्य आरोप लगाते हुए मामला दर्ज करवाया गया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

जानकारी के अनुसार सराय ख्वाजा थाना क्षेत्र के अंतर्गत एक युवती की शादी कापसहेड़ा निवासी स्वप्रिल से 20 जून को होनी तय हुई थी। शादी बड़खल झील के समीप एक बैंक्वट हॉल में होनी थी। दुल्हन के पिता का आरोप है कि  दूल्हा पक्ष की ओर उनसे 1 करोड़ रुपए व जगुआर कार की दहेज के रूप में मांग रखी गई थी। 16 जून को वधु पक्ष के लोग लग्न लेकर वरपक्ष के यहां गए थे। उस दौरान उन्होंने 31 लाख रुपए का चैक वरपक्ष को सौंपा और कहा कि 21 लाख रुपए का चैक वे विदाई के समय दे देंगे। परंतु वर पक्ष ने चैक लेने से साफ इंकार करते हुए 1 करोड़ रुपए नकद देने की मांग की। 

आरोप है कि 20 जून को वधु पक्ष के लोगों ने विवाह की सारी तैयारियां पूरी कर लीं तथा वे बारात का इंतजार कर रहे थे। दुल्हन शादी के जोड़े में पूरी रात मंडप में बैठी रही और वधु पक्ष के लोग बारात का इंतजार करते रहे परंतु बारात नहीं आई। आरोप है कि बारात दहेज की मांग पूरी न होने के कारण नहीं लाई गई। इस पर वधु पक्ष ने थाना सराय ख्वाजा में  दूल्हा स्वप्रील, कोमल, ज्योति, श्वेता, पवन उर्फ लालू निवासी कापसहेड़ा के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 384, 120बी, 34 व दहेज एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है। पुलिस का कहना है कि मामले की जांच की जा रही है। लोगों से पूछताछ करके मामले की पुष्टि की जाएगी तथा आरोपियों की शीघ्र गिरफ्तारी की जाएगी। 
 

Nisha Bhardwaj