प्रदूषण के मामले में विश्वस्तर पर टॉप टेन में शामिल हुआ हरियाणा का स्मार्ट सिटी (VIDEO)

3/6/2019 2:22:09 PM

फरीदाबाद(अनिल राठी): हरियाणा का स्मार्ट सिटी कहलाया जाने वाला फरीदाबाद सहित पूरा एनसीआर क्षेत्र प्रदूषण के मामले में पूरी दुनिया में दसवें नंबर पर आया है, जिसके जिम्मेदार सरेआम सड़कों पर दौड़ रहे वाहन और यहां पर चल रही फैक्ट्रियां हैं, जो लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहे हैं। वहीं आमजन प्रदूषण से पूरी तरह से आहत है और अधिकारी अपने कार्यालय में बैठ कर केवल खानापूर्ति कर रहे हैं।

लोगों का कहना है सड़कों पर सरेआम नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए वाहन और कंपनियों से निकलने वाला धुआं उनके लिए खतरनाक साबित हो रहा है और इतना ही नहीं वह 40 की उम्र में 60 साल के लगने लगे हैं। प्रदूषण का असर हर वर्ग के लोगों पर पड़ रहा है और प्रशासन इस पर आंख मूंद कर बैठा हुआ है सरकार को इस पर सख्त कदम उठाने की जरूरत है और लोगों को स्वस्थ रखने की जिम्मेदारी भी सरकार की होती है।

वहीं जब हमारी टीम ने जिला प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के कार्यालय पर अधिकारी से बात करने पहुंचे तो वहां का नजारा कुछ और ही मिला। कार्यालय के सामने ही गंदगी के ढेर लगे हुए मिले। सीवर पिछले काफी दिनों से खुला हुआ पड़ा है जिसमें से गंदी बदबू आती रहती है, लेकिन अधिकारियों को इस से कोई लेना देना नहीं है। इस संबंध में जब जिला प्रदूषण नियंत्रण के अधिकारी डॉ जयभगवान से बात की गई तो उनका कहना था कि जल्द ही प्रदूषण को नियंत्रण करने के लिए स्कीम लागू की जा रही है और ऑनलाइन ही इस सब का निपटारा किया जाएगा। उनका कहना था कि करीब 40 कारखाना को नोटिस दिया गया है।

Shivam