फरीदाबाद: ऑक्सीजन की आपूर्ति में सुधार लेकिन वैक्सीन की कमी से टीकाकरण बाधित

5/15/2021 10:38:10 AM

फरीदाबाद : जिले में कोरोना मरीजों के लिए ऑक्सीजन की आपूर्ति धीरे-धीरे सामान्य होती जा रही है। राज्य सरकार के आदेश के बाद गंभीर मरीजों को जिला प्रशासन भी लोगों को घरों के लिए भी ऑक्सीजन उपलब्ध करवा रहा है। अब ऑक्सीजन के लिए लोगों को चक्कर लगाने की जरूरत नहीं रही है। वहीं जिले के निजी व सरकारी अस्पतालों में अभी हालात सामान्य नहीं हुई हैं। लेकिन बेडों की मारामारी कम हो गई है। लेकिन आज भी आईसीयू और ऑक्सीजन बेड के लिए गंभीर मरीजों के परिजनों को मशक्कत करनी पड़ती है। तभी जाकर उन्हें बेड मिल रहे हैं।    

शुक्रवार को फरीदाबाद में 826 मरीज कोरोना संक्रमित पाए गए जबकि कोरोना से 8 मरीजों की मौंत हुई है। कोरोना के एक्टीव मरीजों की संख्या घटकर 9172 रह गई है और मौंतों का आंकड़ा 619 पहुंच गया। वहीं कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगवाने वालों के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन बंद हैं। क्यूंकि राज्य सरकार के पास जिला मुख्यालयों पर भेजने के लिए कोरोना की कोविशील्ड और कोवैक्सीन की आपूर्ति आगे से नहीं हो रही है। जिसके चलते फिलहाल कुछ सेंटरों को छोड़ दे तो अन्य कहीं भी पहली डोज के लिए वैक्सीनेशन नहीं हो रहा है, इससे 18 प्लस वाले युवाओं में सरकार के प्रति नाराजगी है।

स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार जिले में एक्टीव मरीजों में 1721 मरीज अस्पताल में भर्ती हैं और 7451 मरीज होम आईसोलेशन में हैं। डिप्टी सीएमओ डॉ. रामभगत की माने तो शुक्रवार को 8427 मरीजों की कोरोना जांच की गई, जिसमें से 1245 मरीजों की कोविड टेस्ट रिपोर्ट आना बाकि थी। जबकि कोरोना मरीजों का पॉजिटिविटी रेट बढ़कर 12.4 फीसदी पहुंच गया है, 113 दिन में मरीज दोगुने हो रहे हैं। वर्तमान में जिले में 93853 मरीज कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं जबकि कोरोना से 84062 मरीज पूरी तरह से ठीक हुए हैं। आईसीयू मे 817 मरीज और वेंटीलेटर पर 89 मरीज भर्ती हैं। कोरोना से सही होने वालों की संख्या 1217 रही है। 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 

Content Writer

Manisha rana