दो दिनों से हो रही बारिश से जलमग्न हुआ फरीदाबाद, विधायक के घर में भी घुसा पानी

8/20/2020 6:17:39 PM

फरीदाबाद (सूरजमल): पिछले दो दिनों से हो रही बारिश लोगों की परेशानी का सबब भी बन गई। लगातार बारिश से शहर में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। जगह-जगह जलभराव से जन जीवन पूरी तरह अस्त व्यस्त और आवागमन बुरी तरह प्रभावित है। शहर की सड़कों पर से कल हुई बरसात का पानी अभी निकला भी नहीं था कि रात से दोबारा शुरू हुई बारिश ने एक बार फिर शहर को जलमग्र कर दिया। सड़कों पर भरे पानी के कारण सबसे अधिक परेशानियों का सामना वाहन चालको को करना पड़ा।

सड़के जलमग्र होने के कारण पानी लोगों के घरों व दुकानों में भी घुस गया जिसके कारण उनका सामान भी खराब हो गया। एनआईटी के विधायक नीरज शर्मा के घरे में पानी घुस गया। उनके घर का सामान भी पानी में भीग गया। निचले इलाकों में लोगों के घरों में पानी भर गया। घरों में पानी भर जाने के कारण लोग नगर निगम प्रशासन और नेताओं को कोसते रहे। 
 



बरसात के कारण राजमार्ग पर भी यातायात व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई। लोगों को मिनटों का सफर घंटों तक तय करना पड़ा। सुबह से हो रही बारिश के कारण काम पर पहुंचने वाले मजदूरों को पानी से होकर अपने काम पर जाना पड़ा। फैक्ट्रियों में भी बारिश का पानी भर गया। उद्योगपतियों में इसको लेकर खासी नाराजगी है। उद्योगपतियों का कहना है कि इतना भारी भरकम टैक्स देने के बाद भी फैक्ट्रियों व सड़कों पर बारिश का पानी भरा हुआ है जिसके कारण उनके उद्योग धंधे प्रभावित हो रहे हैं। 



बारिश के कारण एनएचपीसी व ओल्ड फरीदाबाद रेलवे अंडरपास में भी पानी भर गया। बारिश के कारण सैक्टर-16, सांई बाबा रोड, अजरौंदा गांव, एनएच-तीन, पांच, डबुआ, बल्ल ागढ, पर्वतीया कालोनी, जवाहर कालोनी, एनआईटी, बडखल एरिया, औद्योगिक एरिया, डीएलएफ एरिया, ओल्ड फरीदाबाद की पुरानी चुंगी, गढी मोहल्ला, बसेलवा कालोनी, ठाकुर वाडा सहित कई क्षेत्रों में पानी भर गया। बल्लभगढ़ की भीकम कालोनी, सुभाष कालोनी, आदर्श नगर, मलेरना रोड पर भी कई-कई फुट पानी भर गया। 



वहीं सैक्टर-17 वाले रोड पर बरसात के कारण पेड़ भी टूटकर गिर गया। गनीमत यह रही की इसमेंं किसी प्रकार के जान-माल का कोई नुक्सान नहीं हुआ। पुलिस कमिश्रर कार्यालय व उसके पास भी कई फुट पानी भर गया। पुलिस कमिश्रर कार्यालय में आने वाले लोगों व पुलिसकर्मियों को बारिश के पानी से ही होकर गुजरना पड़ा। बरसात के बाद भरे पानी में कई जगहों पर वाहन चालकों की गाडी भी बंद हो गई, इसके बाद वह अपने वाहनों में धक्के मारते हुए नजर आए।



बारिश के बावजूद लोगों की सहायत में जुटी रही पुलिस
दो दिनों से हो रही बारिश स ाी के लिए परेशानी का सबब बनी हुई है, परंतु भारी बारिश के बावजूद भी फरीदाबाद पुलिस पूरी जि मेवारी के साथ अपनी ड्यूटी पर डटी हुई है। चाहे वह गाडिय़ों के लिए रास्ता खाली करवाना हो, बारिश में फंसे लोगों की मदद करना हो, बारिश में खराबी के कारण रास्ते में फंसी गाड़ी को साईड में लगाना हो या कानून व्यवस्था को बनाए रखना हो, पुलिसकर्मी हर सड़क चौराहे पर हौसले और जज्बे के साथ अपनी ड्यूटी निभाते हुए नजर आए। पुलिसकर्मियों का हौंसला बढ़ाने के लिए पुलिस कमिश्रर ने उन्हें शाबाशी भी दी।



पुलिस के कार्यों की लोगों ने भी प्रशंसा
पुलिस के प्रति लोगों की भावनाओं में भी सकारात्मक बदलाव देखने को मिला है। कुछ लोग हमेशा ही पुलिस की निंदा करते थे कि पुलिस अपनी ड्यूटी सही से नहीं निभाती है, वही लोग आज मुश्किल परिस्थितियों में पुलिस के कार्य और अपनी ड्यूटी के प्रति जिम्मेदारी को लेकर पुलिस की सराहना कर रहे हैं। लोगों के मन में यह भाव उत्पन्न हुआ है कि पुलिस दिन रात कड़ी परिस्थितियों के अंदर भी हमारी सुरक्षा के लिए खड़ी है चाहे वह कोरोना महामारी का समय हो या फिर कोई भी प्राकृतिक आपदा हो, हर वक्त पुलिस जन सेवा में समर्पित रहती है।

Shivam