सैलानियों के लिए जल्द गुलजार होगी फरीदाबाद की बड़खल झील

7/17/2019 10:08:36 PM

फरीदाबाद (अनिल राठी): फरीदाबाद सहित पूरे एनसीआर के लोगों के लिए खुशखबरी है कि सालों से सूखी पड़ी बडख़ल झील बहुत जल्द गुलजार होने वाली है। हरियाणा में कुल 9 झील हैं, जिनमें से बडख़ल लेक बड़ी और प्रमुख मानी जाती है। जब यह झील गुलजार थी तो यहां पर साल में लाखों सैलानी लुत्फ उठाने आते थे, लेकिन पिछले कुछ सालों से यह झील सूखी पड़ी है, जिस वजह से सैलानियों का आना भी कम हो गया। वहीं अब प्रशासन ने इसकी सुध ली है और दावा किया है कि 6 महीनों में ही इस झील को सुसज्जित कर दिया जाएगा।

बडख़ल झील के पुनरुत्थान के बाद यहां सैलानियों का आवागमन शुरू होगा, जिससे पर्यटन विभाग की आमदनी भी यहां से 4 गुना हो जाएगी। ऐसा माना जा रहा है कि अगले 6 महीने के भीतर यह झील पहले की तरह पानी से भरी पाएगी और यहां सैलानियों की भीड़ के अलावा सुंदरता भी दिखाई देगी।

स्मार्ट सिटी फरीदाबाद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी आईएएस डॉ गरिमा मित्तल ने बताया कि सूरजकुंड मेले के साथ-साथ बडख़ल झील को भी दुनिया में लोग पसंद करते हैं। इसे गुलजार करने के लिए हमने आईआईटी रुड़की से रिपोर्ट ली है। रिपोर्ट में झील को गुलजार करने के लिए बेंटोनाइट का प्रयोग कर ट्रीटमेंट करना होगा। इसके लिए हमने 5 प्रोजेक्ट बनाए हैं और उनके टेंडर भी अलॉट किए जा चुके हैं।

अधिकारी ने बताया कि उम्मीद है कि 22 तारीख को हमारा टेंडर खुलकर लग जाएगा और उसके बाद लेक पर ट्रीटमेंट भी शुरू हो जाएगा। डॉक्टर गरिमा मित्तल की मानें तो उन्हें बड़ी खुशी हो रही है। जब बडख़ल झील में जलभराव हो जाएगा तो उसके बाद स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्ट में शामिल झील का ब्यूटीफिकेशन भी किया जाएगा। 

अधिकारी गरिमा ने कहा कि यह काम पूरा होने के बाद सैलानी पहले की तरह यहां पर आएंगे और बडख़ल झील का लुत्फ भी उठाएंगे। पानी लाने के लिए पाइप आ गए हैं और  एस्टीमेट भी सभी तैयार हो चुके हैं। उन्होंने बताया कि इस प्रोजेक्ट में लगभग 69 करोड़ रुपए का खर्चा आएगा।

Shivam