फरीदाबाद से गुड़गांव आवागमन हुआ महंगा, अब और जेब ढीली करेगा पाली टोल टैक्स

7/19/2022 10:13:00 AM

फरीदाबाद: एक तरह पहले से ही महंगाई के बोझ तले लोगों को अब और अधिक परेशानी का सामना करना पड़ेगा। फरीदाबाद से गुडग़ांव आने-जाने लिए लोगों को अब और अधिक जेब ढीली करनी होगी।  पाली क्रेशर जोन टोल टैक्स की दरों में अब और अधिक वृद्धि कर दी गई है।

प्रशासन द्वारा नई दरों को जारी कर दिया गया है और डीसी जितेन्द्र यादव ने पाली क्रेशर जोन फरीदाबाद में जारी की गई नई टोल टैक्स की दरों पर लोगों से टोल भरने की अपील की  है। लोक निर्माण विभाग (भवन एवं सड़क) हरियाणा सरकार द्वारा जारी आदेश दिनांक 27.03.2012 के मध्यनजर प्रशासन ने जारी किया है कि टोल टैक्स गांव पाली क्रेशर जोन, फरीदाबाद में हरियाणा सरकार लोक निर्माण विभाग (भवन एवं सड़क) विभाग द्वारा वर्ष 2021 में जारी रेट लिस्ट के अनुसार टोल टैक्स  का भुगतान लोग करें। 
पीडब्ल्यूडी बीएंडआर विभाग से मिली जानकारी के अनुसार नए रेट के अनुसार, कार चालकों को एक तरफ के लिए 30 रुपए का भुगतान करना होगा।

24 घंटे के अंदर आने-जाने के लिए 45 रुपए चुकाने होंगे। इससे पहले कार का एक तरफ का 30 रुपए टोल लगता था और आने-जाने के लिए 40 रुपए का भुगतान करना होता था। बस, स्कूल बस के लिए 150 और आने-जाने के लिए 225 रुपए चुकाने होंगे। ट्रक 10 टायर तक लिए 280 और आने-जाने के लिए 420 रुपए चुकाने होंगे। ट्रैक्टर ट्रॉली के लिए 70 और आने-जाने के लिए 105 रुपए चुकाने होंगे।  पीडब्ल्यूडी अधिकारियों ने बताया कि बीओटी की शर्तों के अनुसार 3 साल में टोल रेट बढ़ाने का प्रावधान है। 


रोज गुजरते हैं हजारों वाहन
फरीदाबाद की कनेक्टिविटी के लिए गुडग़ांव-फरीदाबाद व सोहना-बल्लभगढ़ रोड प्रमुख मार्ग हैं। गुडग़ांव-फरीदाबाद रोड पर बंधवाड़ी में टोल प्लाजा है, जबकि सोहना-बल्लभगढ़ रोड पर धौज में टोल प्लाजा है। गुडग़ांव फरीदाबाद रोड का इस्तेमाल मांगर, पाली, सूरजकुंड, ग्वाल पहाड़ी, घाटा, बंधवाड़ी आदि गांव में रहने वाले लोगों के साथ दिल्ली के छत्तरपुर, महरौली, सुल्तानपुर व वैल्व्यू सिटी के लोग भी करते हैं।  यह रोड पीडब्ल्यूडी के हैं, लेकिन इन्हें बीओटी पर रिलायंस ने तैयार किया था। गुडग़ांव फरीदाबाद रोड से एक लाख से अधिक वाहन रोजाना गुजरते हैं। इनमें से करीब 50 हजार से अधिक वाहन बंधवाड़ी टोल प्लाजा से होकर गुजरते हैं।

Content Writer

Isha