हरियाणा के युवक का कमाल, मुसीबत में फंसे लोगों की मदद के लिए बनाई ये मोबाइल ऐप

12/21/2019 4:20:47 PM

फरीदाबाद(अनिल राठी)- हरियाणा में फरीदाबाद जिले के एक युवक ने खतरे और मुसीबत में फंसे हुए लोगों की मदद के लिए एक खास तरह का मोबाइल ऐप बनाया है। सेक्टर 19 के रहने वाले हेमंत चौहान नाम के इस युवक ने 'दृष्टिकोण' नाम की एक मोबाइल एप्लिकेशन बनाई है, जिसे बनाने में उसे करीब एक साल का वक्त लग गया। हेमंत चौहान का दावा है कि खतरे की स्थिति में फंसे हुए लोगों को यह ऐप सेफ फील करवाएगी। हेमंत ने बताया कि अगर खतरे में पड़े व्यक्ति को 5 किलोमीटर के अंदर पुलिस स्टेशन, हॉस्पिटल या एम्बुलेंस सर्विस चाहिए तो वह नंबर भी ऐप में दिए गए हैं। ऑनलाइन के अलावा अगर 10 लोगों में से जो लोग इंटरनेट किसी कारण से बंद रखते हैं तो यह ऐप ऑफलाइन होने पर भी sms सेंड कर लोकेशन का लिंक भेज देगा। 

हेमंत ने बताया कि अगर कोई अनसेफ माहौल में है तो वो 'दृष्टिकोण' मोबाइल ऐप के माध्यम से अपने 10 जानने वाले लोगों को सूचना दे सकता है। यह ऐप मुसीबत में फंसे व्यक्ति की लोकेशन भी उक्त 10 नंबर पर सेंड कर देगा। दृष्टिकोण ऐप के माध्यम से पुलिस स्टेशन से लेकर किसी भी इमरजेंसी सेवा के नंबर्स भी इस ऐप में दी गई है, जिसे एक क्लिक पर कॉल कर मदद ली जा सकेगी. हेमंत का कहना है कि इस ऐप को और बेहतर बनाने के लिए पुलिस प्रशासन से भी संपर्क किया जा रहा है, जिसके बाद यह ऐप एक मील का पत्थर साबित होगी।

ऐप को इस्तेमाल करने के बारे में बताते हुए हेमंत ने कहा कि इस ऐप को एक क्लिक से ओपन कर अपने 10 परिचितों को सूचना दे सकते हैं कि आप खतरे में हैं। ऐप आपकी लोकेशन को उक्त 10 नंबरों पर भेजेगी. वहीं एक सायरन भी उन 10 नंबर पर बजाएगी, जिससे उन्हें पता चल सकेगा कि आप मुसीबत में हैं और उनसे मदद मांग रहे हैं इसके लिए अन्य 10 लोगों को भी यह ऐप अपने फोन में डाउनलोड करना होगा।

 

Isha