किसान आंदोलन: डॉक्टरों की छुट्टियां रद्द, अलर्ट पर विभाग, इमरजेंसी क लिए CHC-PHC के बेड रिजर्व

11/27/2020 4:42:13 PM

गुरुग्राम (संजय): किसान आंदोलन की गंूज को देखते हुए जिला प्रशासन के संग स्वास्थ्य विभाग भी सक्रिय रहा। किसी भी आपात स्थित व दुर्घटना को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग अलर्ट पर रहा। मुख्य चिकित्सा अधिकारी के आदेश पर सभी डॉक्टरों की छु़ट्टियां रद्द कर दी गई। इसके अलावा डॉक्टरों की टीम गठित कर उन्हें सीमावर्ती अस्पतालों में तैनात रहने को कहा गया। 

आपात स्थिति के लिए सभी सीएचसी व पीएचसी में बेड रिजर्व कर 2 दर्जन से अधिक एंबुलेंस को एक्टिव मोड में रखा गया है। हालांकि जिला प्रशासन के मुताबिक वीरवार को किए गए विरोध प्रदर्शन का असर जिले में न के बराबर रहा। पहले से सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद होने के कारण स्थिति शान्तिपूर्ण रही। जिला प्रशासन व सवास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक कहीं से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। बावजूद इसके जिला प्रशासन ने जिला में कानून व्यवस्था कायम रखने के लिए व्यापक प्रबंध किए थे। 

बार्डर के अस्पताल रहे चौकस
अधिकारियों की मानें तो दिल्ली फरीदाबाद व अन्य जिलों व प्रदेशों से जोडऩे वाले सीमावर्ती 7 सीएचसी व पीएचसी को अलर्ट किया गया है। जिसमें प्रमुख रूप से कापसहेड़ा बोर्डर, केएमपी पर नूंह बोर्डर, सोहना नूंह बोर्डर, सिरहौल बोर्डर, बार गुर्जर पंचगांव, मोहम्मदपुर अहीर रोड की स्वास्थ्य व उप स्वास्थ्य केंन्द्रों को सतर्क किया गया था।  

डॉक्टरों की छुट्टियां रद्द
अधिकारियों की मानें तो आंदोलन की हनक को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने जिले के सभी डॉक्टरों की छुट्टियां रद्द कर दी है। बताया गया है कि सभी चिकित्सकों को ड्यूटी करने व ऑनकाल ड्यूटी पर तैनात रहने को कहा गया है। विभाग द्वारा एक टीम गठित कर जरूरी जगहों पर उनकी तैनाती के प्रबंध किए गए थे। नर्स व एएनएम को भी ऑनकाल मौजूद रहने संबंधी संदेश विभाग द्वारा भेजे गए थे। 

एक्टिव मोड में रैफरल सेवाएं
ट्रांसपोर्ट व रैफरल सेवाओं के अर्बन नोडल आफिसर डा. एमपी सिंह ने बताया आशंका को देखते हुए विभाग की 2 दर्जन एंबुलेंस को तैयार रहने को कहा गया है। इसके अलावा इसमें से कई एंबुलेंस की तैनाती सीमवर्ती अस्पताल में भी की थी। देर शाम तक आंदोलन बैठकों का दौर जारी रहा। जिला प्रशासन व डाक्टरों के फोन घनघनाते रहे। 

Shivam