किसान आंदोलन LIVE : पुलिस ने किसानों पर लाठीचार्ज कर जीटी रोड खुलवाया, हिरासत में लिए गए गुरनाम सिंह चढूनी

punjabkesari.in Tuesday, Jun 06, 2023 - 08:01 PM (IST)

शाहाबाद (राजन सपरा) : अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे किसानों ने आज जीटी रोड जाम कर दिया है। भारतीय किसान यूनियन (चढूनी) के राष्ट्रीय अध्यक्ष गुरनाम सिंह चढूनी की अगुवाई में किसान पुलिस को चकमा देते हुए जीटी रोड पहुंच गए और जाम लगा दिया और वे वहीं सड़क पर ही बैठ गए। मौके पर भारी पुलिस बल तैनात है।

PunjabKesari

गौरतलब है गुरनाम सिंह चढ़ूनी ने पुलिस व सरकार को चेतावनी दी थी कि अगर सरकार ने निर्णय ना लिया तो वे बैरिकेड को तोड़कर जीटी रोड पर पहुंच जाएंगे और हुआ भी कुछ ऐसा। मौके पर पुलिस प्रशासन रोड पर मौजूद रहा लेकिन किसान पीछे के रास्ते से निकलकर जीटी रोड पर आ गए और सड़क को जाम कर दिया।

PunjabKesari

बता दें कि सूरजमुखी की खरीद को लेकर न्यूनतम समर्थन मूल्य बनाम भावांतर भरपाई योजना को लेकर किसानों ने सरकार को 5 तारीख तक का अंतिम अल्टीमेटम दिया था। जिसके बाद आज सीधे आंदोलन की चेतावनी दी गई थी। यहां तक कि किसानों द्वारा यह भी कहा गया था कि सूरजमुखी की खरीद को लेकर 6 तारीख को आंदोलन के जरिए किसान शहीदियां देंगे। जिसे लेकर सैकड़ों किसानों की लिस्ट भी बनाई गई थी। जब बात नहीं बनी तो किसानों ने जीटी रोड जाम करने का फैसला किया।

PunjabKesari

PunjabKesari

सरकार ने की मनाने की कोशिश, नहीं माने किसान

सरकार की तरफ से एक बार फिर डीएसपी रणधीर सिंह व एसडीएम कपिल शर्मा भारतीय किसान यूनियन के अध्यक्ष गुरनाम सिंह चढूनी से बातचीत करने आए और मान मनव्वल की कोशिश की, लेकिन चढूनी नहीं माने। एक बार फिर एसडीएम ने उन्हें कुछ देर और सोचने का मौका दिया, लेकिन गुरनाम सिंह ने सरकार के प्रस्ताव को सिरे से खारिज करते हुए केवल एमएसपी पर ही अपनी सूरजमुखी को बेचने की मांग को दोहराया। उसके बाद डीएसपी रणधीर सिंह व एसडीएम कपिल शर्मा एक बार फिर वापस हो गए। अब देखने वाली बात ये है कि सरकार का अगला कदम क्या होगा।

PunjabKesari

अंबाला में भी आंदोलन का असर, सड़कें जाम

किसानों द्वारा दिल्ली अमृतसर हाईवे शाहाबाद के नजदीक जाम कर दिया गया है। जिसके चलते दिल्ली-अमृतसर हाईवे पर लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। अंबाला में भी जाम की स्थिति बनी हुई है। जिसके चलते पुलिस द्वारा रुट डायवर्ट किये गए हैं। उसके बावजूद काफी लंबा जाम अमृतसर से दिल्ली नेशनल हाइवे पर लगा हुआ है। लोगों को इस दौरान काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं पुलिस का कहना है कि व्यवस्था बनाने के लिए रुट डायवर्ट किये गए हैं।

PunjabKesari

PunjabKesari

दिल्ली-करनाल की तरफ से आने वाले वाहनों के लिए डायवर्ट मार्ग 

  • चंडीगढ-अंबाला की तरफ जाने वाहनों के लिए सैक्टर 2/3 कट से ब्रहमसरोवर, तृतीय गेट केयूके ढाण्ड रोड से नैशनल हाईवे 152 डी रहेगा। 
  • यमुनानगर की तरफ जाने वाले वाहनों के लिए पिपली चौंक पुल के नीचे से वाया लाडवा-यमुनानगर रहेगा।

चंडीगढ़-अंबाला की तरफ से आने वाले वाहनों के लिए डायवर्ट मार्ग

  • करनाल-दिल्ली-यमुनानगर जाने वाले वाहनों के लिए अमन होटल वाला पुल जीटी रोड पर ना चढ़कर पुल की नीचे से साहा कट से वाया दौसडका, अधौया, बाबैन से होते हुए लाडवा पहुँचकर यमुनानगर व करनाल-दिल्ली रहेगा। 
  • कैथल-हिसार-कुरूक्षेत्र जाने वाले वाहनों के लिए साहा पुल के नीचे से जलेबी पुल से होते हुए वाया ठोल, 152डी रहेगा।

किसानों को मनाने के लिए फिर पहुंचे ड्यूटी मजिस्ट्रेट व डीएसपी

ड्यूटी मजिस्ट्रेट और एक अन्य डीएसपी एक बार फिर किसानों को मानने के लिए धरना स्थल पर पहुंचे, लेकिन कोई नतीजा नहीं निकला। कुछ मिनटों की बहस के बाद किसानों ने ड्यूटी मजिस्ट्रेट को गुरनाम सिंह चढूनी से बात करने के लिए कहा। कुरुक्षेत्र के उपायुक्त भी मौके पर मौजूद हैं। माना जा रहा है कि अब सरकार किसानों को वहां से खदेड़ने की तैयारी में है। मौके पर सुरक्षा बलों की अतिरिक्त टुकड़ियों के साथ पुलिस का भारी जमावड़ा है और वाटर कैनन भी तैयार है। मौके पर किसानों की संख्या के बराबर पुलिस बल मौजूद है।

PunjabKesari

PunjabKesari

पुलिस ने 15 मिनट में रोड खाली करने की दी चेतावनी

कुरुक्षेत्र के उपायुक्त शांतनु शर्मा, एसडीएम कपिल शर्मा एवं पुलिस अधीक्षक सुरेंद्र भूरिया ने आपस में बातचीत की है। पुलिस ने किसानों को राष्ट्रीय राजमार्ग को 15 मिनट में खाली करने की चेतावनी दी है। वहीं जवाब में गुरनाम सिंह चढूनी ने कहा कि 15 मिनट नहीं, अभी उठा लो हम नहीं उठेंगे। उन्होंने कहा कि 6400 रुपए एमएसपी से कम हमें कुछ भी मंजूर नहीं है। 15 मिनट में पुलिस द्वारा किसानों पर कार्रवाई करने की पूरी पूरी संभावना जताई जा रही है। थोड़ी देर बाद एकबार फिर एसडीएम कपिल शर्मा ने गुरनाम सिंह चढूनी व अन्य किसानों से बात की लेकिन कोई सकारात्मक नतीजा नहीं निकला। इस दौरान गुरनाम सिंह चढूनी ने किसानों से पूरी रात नेशनल हाईवे पर डटे रहने का आग्रह किया है।

PunjabKesari

पुलिस ने किसानों पर किया लाठीचार्ज

पुलिस और किसानों के बीट टकराव शुरू हो गया है। किसानों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने वाटर कैनन का इस्तेमाल शुरू कर दिया है और लोगों को हिरासत में ले रही है। इतना ही नहीं, पुलिस ने किसानों पर लाठीचार्ज भी किया। 

PunjabKesari

PunjabKesari

बता दें कि पुलिस ने किसानों को अपनी अंतिम चेतावनी के रूप में 5 मिनट का समय दिया था कि 5 मिनट के अंदर सड़क खाली कर दें नहीं तो कार्रवाई की जाएगी। जिसके बाद प्रशासन ने कार्रवाई की। चेतावनी देने से पहले प्रशासन ने किसानों को सड़क छोड़ने के लिए हाइकोर्ट का आदेश सुनाया था। बता दें कि भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष गुरनाम सिंह चढूनी की गाड़ी को भी टोचन लगा कर ले जाया गया। इसके बाद हाइवे पर वाहनों का आवागमन शुरु हो गया। 

PunjabKesari

कुरुक्षेत्र एसपी सुरेंद्र मांजू ने मीडिया को बताया कि भारतीय किसान यूनियन (चढूनी) के राष्ट्रीय अध्यक्ष गुरनाम सिंह चढूनी को हिरासत में  ले लिया गया है। इसके साथ ही कई लोगों को डिटेन किया गया है। कुछ लोग घायल हुए हैं, उनका प्राथमिक उपचार चल रहा है। एसपी ने कहा कि जिन लोगों ने कानून अपने हाथ में लिया उनके खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जाएगी। गिरफ्तार किसान नेताओं पर रोड जाम करने पर परचा दर्ज करने के आदेश दिए गए हैं।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mohammad Kumail

Recommended News

Related News

static