VIDEO: कर्ज से परेशान किसान ने की आत्महत्या, छोड़ा सुसाइड नोट

12/20/2017 6:56:36 PM

फतेहाबाद(रमेश भट्ट):पंजाब, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र के बाद अब हरियाणा में भी कर्ज तले दबा किसान आत्महत्या करने को मजबूर हो रहा है। ताजा मामला फतेहाबाद जिले के गांव भूथनकलां से सामने आया है जहां करीब 11 लाख रुपए का लोन नहीं चुका पाने के कारण एक किसान ने जहरीला पदार्थ निकल कर अपनी जान दे दी

खेत में मृत मिले किसान के बारे में सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और शव कब्जे में लिया। पुलिस को घटना स्थल से एक सुसाइड नोट मिला है। जिसमें बैंककर्मी पर लोन दिलवाकर हानि पहुंचाने का आरोप लगाया गया है।पुलिस मामले की जांच कर रही है।

मृतक के परिजन सुरेंद्र कुमार ने बताया कि किसान 50 वर्षीय कृष्ण कुमार ने अपनी पत्नी राजबाला के नाम पर खेत में अंडर ग्राउंड पाइप लाइन डालने के लिए करीब 600000 रुपए का लोन फतेहाबाद जिला प्राथमिक सहकारी कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक समिति से वर्ष 2010 में लिया था। 7 साल में मूल लोन राशि 4088391 रुपए ब्याज के रुप में कर्ज खड़ा हो गया। जिससे परेशान किसान ने मौत को गले लगाना उचित समझा।

वहीं बैंक अधिकारी कैलाश कुमार के मुताबिक दो किश्तों में लोन की रकम का भुगतान किया जाना था लेकिन किसान ने एक भी किश्त बैंक को जमा नहीं करवाई। 7 साल में मूल लोन राशि पर 4088391 रुपए ब्याज के रुप में कर्ज खड़ा हो गया।  

जांच अधिकारी रमेश कुमार ने बताया कि किसान के शव का पोस्टमार्टम करवाकर परिजनों को सौंप दिया है। मृतक किसान के पास से बरामद हुए सुसाइड नोट में आत्महत्या के लिए जिम्मेदार बैंक कर्मी के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी गई है।