पलवल में कर्ज से तंग आकर किसान ने की आत्महत्या(Video)

5/6/2018 2:54:30 PM

पलवल(दिनेश कुमार):  एक तरफ तो केंद्र सरकार व प्रदेश सरकार किसानों की आय को दुगनी करने पर जोर दे रहे है। वही किसान कर्ज व देनदारी के बोझ के चक्कर मे फाँसी के फंदे को गले लगाकर आत्महत्या कर रहे है। होडल शहर की घारम पट्टी में खेतीबाडी के कार्य में कर्ज हो जाने से 32 वर्षीय सुल्तान नामक किसान ने पंखे से लटककर आत्महत्या कर अपनी जीवनलीला समाप्त कर ली। किसान की आत्महत्या की सूचना थाना पुलिस को मिलते ही एसएचओ संतोष कुमार घटना स्थल पर पहुंच गए और किसान के शव को कब्जे में लेकर शव का पोस्टमार्टम करवाकर परिजनों को सौंप दिया ।

मृतक के भाई मनोज कुमार ने बताया कि वह होडल की घारम पट्टी में रहते हैं और उसके भाई 32 वर्षीय किसान सुल्तान ने अपने घर में बने कमरे के पंखे से लटककर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। पुलिस ने मृतक के भाई के बयान पर 174 की कार्यवाही कर जांच शुरु कर दी है।

पुलिस को दिए बयान में उन्होंने बताया कि हम चार भाई-बहन है। जिसमें सुल्तान एक बहन और मेरे से छोटा है। सुल्तान पिताजी के बाद से खेतीबाड़ी का कार्य करने लगा। खेतीबाडी के कार्य में उसके ऊपर बैंकों का और भाईचारे का काफी कर्ज हो गया। उस कर्ज को उतारने के चक्कर में उसने अपनी जमीन भी बेच दी लेकिन कर्ज को नही उतार सका।

बैंकों से बार-बार उसके पास नोटिस आए। बैंक व अन्य देनदारी के कारण परेशान होकर उसने आत्महत्या कर ली। उसने कहा कि किसान को फसल बीमा योजना का मुआवजा नही मिल रहा है। उन्होंने सरकार से किसान की मौत पर परिवार को पचास लाख रुपये की सहायता राशि देने की मांग की है।

Rakhi Yadav