टिड्डी दल के आने की सूचना से किसान परेशान, कृषि विभाग भी हुआ अलर्ट

5/29/2020 8:42:02 AM

भिवानी (अशोक भारद्वाज) : हरियाणा में भी टिड्डी दल के आने की सूचना पर किसान परेशान है। किसान अपने स्तर पर तैयारी कर रहे है कि किस प्रकार से टिड्डी दल आता है तो किस प्रकार से उसका मुकाबला करना है। इसके लिए सरपंचों ने ग्रामीण स्तर पर किसानों के साथ व्हाट्सएप पर ग्रुप भी बनाये है अगर कोई टिड्डी आने की सूचना मिले तो तुरंत इसकी सूचना तुरंत पहुंच सके और साथ ही प्रशासन को भी तुरंत इसकी सूचना दे सके इसकी भी व्यवस्था की गई है। यही नहीं टिड्डी दल को भगाने के लिए स्पेशल तौर पर ग्रामीण स्तर पर बजाने वाले यंत्र भी तैयार रखने की बात कहीं है।

जानकारी मुताबिक किसान टिड्डी दल के हरियाणा में आने की सूचना से बहुत परेशान है। किसानों के चेहरे पर परेशानी देखी जा सकती है। किसानों का यहीं कहना है कि अभी कोरोना की परेशानी से दूर नहीं हुए थे कि आज अब टिड्डी दल के आने की सूचना मिल रही है। किसानों का कहना है कि अगर टिड्डी दल आता है तो उनकी सारी फसल तबाह कर देगा। हरियाणा के कृषि विभाग ने भी अलर्ट घोषित किया है। किसानों को भी कहा गया है कि अगर सूचना मिले तो तुरंत इसकी सूचना नियंत्रण कक्ष में दें। 

किसानों का कहना है कि उन्होंने व्हाट्सएप पर ग्रुप बना दिया है। किसानों को अलर्ट कर दिया है वह रात को भी पहरा देंगे। साथ ही थाली व अन्य बजने वाले यंत्रो को भी रखा गया है। प्रशासन को सूचना भेजने के भी इंतजाम कर दिए गए है ताकि हमला हो तो तुरंत सूचना भेज दी जाए। 

वहीं कृषि विभाग ने टिड्डी दल के लिए अलर्ट घोषित किया गया है। उन्होंने बताया है कि नियंत्रण कक्ष भी बनाया गया है। किसानों को बताया गया हैं कि अगर किसी प्रकार की टिड्डी देखे तो तुरंत सूचना दे। डॉ सुरेंद्र ने बताया कि हर उपमंडल में इस तरह के नियंत्रण कक्ष बनाये गए है। उन्होंने बताया कि टिड्डी काफी खतरनाक है। इसके लिए कीटनाशक दवाइयों का प्रयोग किया जा रहा है। 

 

Edited By

Manisha rana