किसानों का आरोप- खाद देने में मनमानी कर रहे हैं अधिकारी, लंबी लाइनों में घंटों करना पड़ रहा इंतजार

11/21/2021 9:44:48 AM

सिरसा(सतनाम): इन दिनों गेह की बिजाई के लिए किसानों को खाद लेने के लिए काफी जद्दोजहद का सामना करना पड़ रहा है।  सिरसा की अनाज मंडी में किसानों को लंबी लंबी लाइनों में घंटों तक इन्तजार करना पड़ता है। किसानों का आरोप है कि वे सुबह से ही मंडी में खाद लेने के लिए इंतजार करते है लेकिन खाद विक्रेता और सिरसा प्रशासन ,खाद देने के लिए अपनी मनमानी कर रहा है। किसानों का कहना है कि खाद विक्रेताओं द्वारा उनको मांगी हुई खाद नहीं दे रहे है बल्कि उससे हलकी खाद उनको दी जा रही है जिससे उनकी गेहूं की बिजाई प्रभावित हो सकती है। वहीं कृषि विभाग के अधिकारियों ने किसानों को संयम बरतने की नसीहत दी है। कृषि विभाग के अधिकारी के अनुसार सिरसा जिला में किसी प्रकार की खाद की कोई कमी नहीं है। 

सिरसा की अनाज मंडी में आए किसानों ने बताया कि  अधिकारी और खाद विक्रेता अपनी मनमर्जी के अनुसार ही किसानों को खाद दे रहे है।   जबकि किसान अपनी मांग अनुसार ही खाद की डिमांड कर रहे है। उन्होंने कहा कि किसान कारगिल खाद की मांग कर रहे है लेकिन खाद विक्रेताओं द्वारा किसानों को किसान डीएपी खाद दे रहे है। किसानों ने आरोप लगाया कि कारगिल खाद की क़्वालिटी दूसरी खादों से अच्छी है। उचित खाद नहीं मिलने से किसानों ने हरियाणा सरकार और जिला प्रशासन से उचित खाद मुहैया करवाने की मांग की है। 

वहीं कृषि विभाग के अधिकारी सुखदेव सिंह ने बताया कि सिरसा जिला में किसी प्रकार की खाद की कोई कमी नहीं है। उन्होंने कहा कि किसान संयम बरतते हुए ही खाद खरीदे। उन्होंने कहा कि 22 हजार मीट्रिक टन खाद की आवक हो चुकी है और अगले कुछ दिनों में और भी खाद आएगी। 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Isha