हरियाणा में किसानों का हल्लाबोल, कांग्रेस और इनेलो का सियासी दाव

6/16/2017 1:17:42 PM

कुरुक्षेत्र/अंबाला:सियासी तौर पर आज का दिन हरियाणा के लिए खास है क्योंकि किसानों को आगे कर राजनीति की रोटियां सेंकने में आज कांग्रेस भी हाथ आजमा रही है और इनेलो भी. पूर्व सीएम हुड्डा ने पहले ही आज किसानों के लिए और मंदसौर में हुई घटना के खिलाफ किसान पंचायत के नाम से आंदोलन का ऐलान किया था और इसी आंदोलन को अब जमीन पर उतारने की कोशिशें तेज हो गई है. अंबाला से पूर्व मंत्री निर्मल सिंह की अगुवाई में किसानों का काफिला कुरूक्षेत्र के लिए ऱवाना हुआ और बड़ी संख्या में किसान और कांग्रेस कार्यकर्ता इसमें शामिल हो रहे हैं. उधर रादौर से भी किसानों का जत्था निकल चुका है. पूर्व विधायक बिशनलाल के नेतृत्व में किसानों का हुजूम रैली स्थल के लिए रवाना हो चुका है जिसमें बड़ी संख्या में किसान शामिल हो रहे हैं. कुरूक्षेत्र में पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा के नेतृत्व में ये आंदोलन आज हो रहा है।

किसानों की हिमायती बनी इनेलो, कांग्रेस के प्रदर्शन को बताया कमजोर
इसके साथ ही इनेलो भी आज मंदसौर की घटना के खिलाफ केंद्र सरकार और प्रदेश सरकार के खिलाफ हल्ला बोल रही है. कुरूक्षेत्र में आज इनेलो ने सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया और इनेलो अध्यक्ष अशोक अरोड़ा की अगुवाई में सरकार पर हमला बोला. अरोड़ा ने कांग्रेस पर भी हमला बोला और कहा कि कांग्रेस का सिर्फ हुड्डा गुट प्रदर्शन कर रहा है क्योंकि प्रदेश में कांग्रेस कई गुटों में बंट चुकी है. अरोड़ा ना कहा कि इनेलो के सभी विधायक मंदसौर में पीड़ित किसानों से मिलने पहुंचेगे। 

प्रदेश में CRPF की तैनाती, हाईवे जाम की तैयारी में किसान
हरियाणा के 8 जिलों में किसान यूनियन भी आज प्रदर्शन कर रही है जिसके लिए प्रदेश में CRPF की तैनाती की गई है. 8 स्थानों पर हाईवे जाम करने की किसानों ने चेतावनी दी है. किसानों का कहना है कि भाजपा सरकार की वादाखिलाफी के कारण भाकियू सड़कों पर उतरने को मजबूर हो गई है। न तो किसानों का कर्ज माफ किया जा रहा और न ही स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट को लागू किया गया। इन दो मुद्दों को लेकर राष्ट्रीय किसान महासंगठन के बैनर तले 62 किसान संगठन देशभर में हाईवे जाम करेंगे। अगर सरकार नहीं जागी तो रेल ट्रैक पर भी जाम लगा सकते हैं। उधर, भाकियू के तेवर को देख सोनीपत, जींद, कुरुक्षेत्र और अंबाला में सीआरपीएफ की एक-एक कंपनी के साथ भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है। गृह सचिव रामनिवास ने सभी जिला उपायुक्तों को निर्देश दिए हैं कि स्थिति पर पूरी नजर रखें। शांति व्यवस्था कतई भंग नहीं होनी चाहिए।