किसानों ने कहा: धान में नमी के नाम पर कर रहे परेशान, मंडी सचिव ने नकारा

punjabkesari.in Monday, Oct 28, 2024 - 03:32 PM (IST)

अंबाला (अमन कपूर) : अंबाला की अनाज मंडियों में धान की आवक जारी है। मंडियो में अब धान का आना आखरी पड़ाव पर है। लेकिन किसानों का कहना है कि उनकी फसल की जो खरीद हो रही है, उसमें मॉश्चर के नाम पर 150 से 300 रुपए क्विंटल के हिसाब से काटे जा रहे हैं। जबकि मंडी प्रशासन का कहना है कि अभी तक एक भी किसान का ऐसे केस नहीं है सभी कि फसल नियम के हिसाब से खरीदी जा रही है। 

मंडी में फसल बेचकर जा रहे किसान गुरप्रीत सिंह व हरबंस सिंह ने बताया कि उन्हें परेशानी शैलर वालों से है। जो मॉश्चर के नाम पर 17 से थोड़ा भी ज्यादा मॉश्चर आ रहा है तो भी ये 150 से 300 रुपये क्विंटल के हिसाब से काट कर रहे हैं। उनका कहना है कि अगर सरकार के नियम अनुसार 17 मॉश्चर आ भी जाता है तब भी कलर की समस्या बताकर पैसे काट कर रहे हैं। कहा सरकार की तरफ से पेमेंट की कोई समस्या नहीं है वो समय से खाते में आ रही है लेकिन कट कर। फिलहाल किसानों का कहना है पहले मंडी में ज्यादा भीड़ थी इसलिए समय लग गया था लेकिन अब सब ठीक है।

PunjabKesari

अभी तक कोई ऐसा मामला सामने नहीं आया: मंडी सचिव

वहीं मंडी सचिव नीरज भारद्वाज का कहना है कि अभी तक अंबाला कैंट की मंडी में 3 लाख 47 हज़ार क्विंटल से ज्यादा धान की आवक हुई है। अंबाला कैंट की मंडी में अब तक 3 लाख 47 हज़ार क्विंटल से ज्यादा धान की आवक हुई है। इसमें 3 लाख 24 हजार से ज्यादा की खरीद हो चुकी है। 2 लाख 72 हज़ार क्विंटल का उठान भी हो चुका है। उन्होंने कहा कि अब कोई कोई समस्या नहीं है क्योंकि उठान अब तेज़ी से हो रहा है । किसानों की पेमेंट भी उनके खाते में जा रही है। उन्होंने किसानों के काट के आरोप पर कहा कि अभी तक कोई भी ऐसा मामला सामने नहीं आया है न ही किसानों की कोई पेमेंट काटी जा रही है। मंडी में अभी 15 से 20 हज़ार क्विंटल धान और आने की उम्मीद है।

(पंजाब केसरी हरियाणा की खबरें अब क्लिक में Whatsapp एवं Telegram पर जुड़ने के लिए लाल रंग पर क्लिक करें)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Saurabh Pal

Related News

static