हरियाणा में दो हजार से ज्यादा जगहों पर होगी गेंहू की खरीद, आज शाम से करवा सकेंगे पंजीकरण

4/8/2020 5:30:31 PM

चंडीगढ़ : हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि 15 अप्रैल से शुरू हो रही सरसों की खरीद और 20 अप्रैल से गेहूं खरीद दौरान किसानों को मंडियों में परेशानी नहीं आने दी जाएगी। गेहूं के लिए किसान ‘मेरी फसल-मेरा ब्यौरा’ पोर्टल पर 19 अप्रैल तक पंजीकरण करवा सकते हैं। उपमुख्यमंत्री, जिनके पास खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग भी है, खरीद प्रबंधों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

प्रतिदिन 1.5 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीद करने का प्रस्ताव
बैठक में जानकारी दी गई कि सरसों खरीद के लिए 140 मंडियां जबकि गेहूं के लिए लगभग दो हजार मंडी, उप-मंडी और खरीद केंद्र निर्धारित किए हैं। इस बार प्रतिदिन 1.5 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीद करने का प्रस्ताव है। किसानों को पोर्टल पर दी जानकारी अनुसार कूपन दिए जाएंगे ताकि मंडियों में एक साथ किसान न आएं और निर्धारित तिथि अनुसार ही विशेष गांवों के किसान आएं।

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जयप्रकाश दलाल और आढ़ती एसोसिएशन के पदाधिकारी वीडियो कांफ्रैंसिंग के माध्यम से शामिल हुए। बैठक में निर्णय लिया गया कि जिन किसानों ने पोर्टल पर पंजीकरण करवाया है, उनकी खरीद प्राथमिकता आधार पर की जाएगी। अब तक लगभग 60 प्रतिशत किसानों ने गेहूं की फसल का पंजीकरण करवाया है। जबकि 40 प्रतिशत ने अब तक पंजीकरण नहीं करवाया है। ऐसे किसानों की सुविधा के लिए ही पोर्टल पुन: खोला गया है।

उपायुक्तों द्वारा निर्धारित रेट लिस्ट प्रदर्शित करने के निर्देश
खाद्य, आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि उपायुक्तों ने संबंधित जिलों में 25 जरूरी वस्तुओं की दरें निर्धारित की हैं और दुकानदारों को रेट लिस्ट प्रदर्शित करने के कड़े निर्देश दिए हैं। इसके अलावा मास्क और हैंड सैनेटाइजर की बिक्री भी निर्धारित दरों पर सुनिश्चित की जा रही है।

प्रवक्ता ने बताया कि सरसों का तेल, दाल व अन्य आवश्यक वस्तुओं की कोई कमी न हो, इसलिए अधिकारी नैफेड के साथ निरंतर संपर्क में हैं। सभी जरूरी वस्तुओं की आपूर्ति व उपलब्धता थोक विक्रेताओं के माध्यम से सुनिश्चित की जा रही है।उन्होंने बताया कि एल.पी.जी. की भी कोई कमी नहीं है और गैस एजैंसियों द्वारा नियमित रूप से घर-द्वार पर आपूर्ति की जा रही है। इसी प्रकार, पैट्रोल और डीजल भी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है।

Edited By

Manisha rana