किसानों ने 2 एक्सप्रैस-वे पर जमाया कब्जा : खड़े किए 200 ट्रैक्टर, लगा मुकम्मल जाम

4/11/2021 8:32:36 AM

सोनीपत : कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसानों ने शनिवार को सोनीपत में कुंडली-गाजियाबाद-पलवल (के.जी.पी.) एक्सप्रैस-वे तथा कुंडली-मानेसर-पलवल (के.एम.पी.) एक्सप्रैस-वे के जीरो प्वाइंट पर पहुंचकर दोनों ओर का यातायात रोक दिया। किसान बीच सड़क कतारों में बैठ गए जिस कारण दोनों एक्सप्रैस-वे पर पहिए पूरी तरह से थम गए। सुबह करीब 10 बजे तक किसानों ने के.जी.पी. व के.एम.पी. के टोल प्लाजाओं पर कब्जा कर लिया और यहां ट्रैक्टर खड़े कर सड़क मार्ग को पूरी तरह से सील कर दिया। 


के.एम.पी. के टोल प्लाजा पर किसानों ने मुख्य मंच बनाया और यहीं से किसान नेताओं ने आंदोलनरत किसानों को संबोधित किया। जाम के दौरान ज्यादातर किसानों ने किसानी झंडे लहराए और सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। एक्सप्रैस-वे पर जीरो प्वाइंट के दोनों ओर किसान करीब 3-3 किलोमीटर तक जम गए। उन्होंने करीब 200 ट्रैक्टर के.जी.पी.-के.एम.पी. पर बीचों-बीच खड़े कर दिए। किसानों का जमावड़ा के.एम.पी. के गढ़ी-ङ्क्षबदरौली टोल प्लाजा पर लग गया और यहीं पर टैंट लगा दिए गए। उधर के.जी.पी. के टोल पर किसानों ने ट्रैक्टर अड़ा दिए जिससे मार्ग पूरी तरह से बंद हो गया। दिनभर अलग-अलग जत्थों में किसान यहां नारेबाजी करते हुए पहुंचते रहे।  जाम का मुख्य कारण भारी वाहनों को पीछे ही न रोक पाना था। पुलिस भारी वाहनों को रोक पाने में नाकाम रही।


किसान बढ़ा सकते हैं जाम की अवधि
किसान के.जी.पी.-के.एम.पी. जाम की अवधि बढ़ा सकते हैं। इससे वाहन चालकों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। यहां मौजूद किसान नेताओं ने कहा कि किसान साढ़े 4 माह से दिल्ली की सीमाओं पर हर परेशानी को झेलते हुए धरना दिए हुए हैं लेकिन सरकार के कानों पर जूं तक नहीं रेंग रही। सरकार के कान खोलने के लिए अब कुछ बड़े निर्णय लिए जाने का जरूरत है। किसान नेताओं ने बैठक कर अगला निर्णय लेने का फैसला किया है। बताया जा रहा है कि यदि सहमति बनी तो जाम की अवधि को आगे बढ़ाया जाएगा। 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 

Content Writer

Manisha rana