किसानों के साथ धोखा, स्मारक के लिए बेच दी अवार्ड की जमीन! इंतकाल मामले में शिकायत की तो हुआ खुलासा

punjabkesari.in Sunday, Oct 30, 2022 - 02:02 PM (IST)

सोनीपत(संजीव दीक्षित) : किसान आंदोलन दौरान मौत का शिकार हुए किसानों के लिए स्मारक बनाने के लिए गांव रसोई में करीब पौने 3 एकड़ जमीन संयुक्त किसान मोर्चा को बेची गई थी। इस जमीन के मामले में किसान मोर्चा को अंधेरे में रखा गया।  आरोप है कि इस जमीन पर सैक्शन लगाकर अवार्ड हो चुका था। इसके बावजूद गलत तरीके से इंतकाल कर जमीन को बेच दिया गया। मामले का खुलासा तब हुआ जब गलत तरीके से इंतकाल का आरोप लगाते हुए तत्कालीन तहसीलदार, पटवारी व अन्य अधिकारियों पर कार्रवाई की मांग की गई थी।

यह है मामला
सोनीपत के वरिष्ठ अधिवक्ता संजय खरेटा ने हरियाणा सरकार के मुख्य सचिव को भेजी गई शिकायत में कहा है कि गांव रसोई में खेवट नम्बर-186 पर वर्ष 2004 में सैक्शन लगाकर अवार्ड घोषित कर दिया गया था। अवार्ड होने के बावजूद गलत तरीके से खेवट नम्बर-186 की कुल 29 कनाल 19 मरले जमीन को वर्ष 2005 में सेल डीड रजिस्टर्ड कर दिया गया। 

कमाल की बात यह है कि वर्ष 2005 के बाद खेवट-186 पटवारी से मिलीभगत करके 2 खेवट में बांट दिया गया। बाद में गलत तरीके से एक खेवट सैक्शन व अवार्ड को सरकार की मंजूरी के बिना ही हटा दिया गया, लेकिन पेंच तब फंसा जब सैक्शन व अवार्ड होने के कारण पिछले 17 साल में कोई तहसीलदार या पटवारी इस जमीन का इंतकाल नहीं कर पाया। अब वर्ष 2022 में गलत तरीके से इंतकाल दर्ज कर दिए गए और फिर इसी साल जमीन को बेच दिया गया। इस पूरे मामले में खुलासा हुआ कि संयुक्त किसान मोर्चा की मांग के बाद गत वर्ष इसी जमीन से करीब पौने 3 एकड़ जमीन किसान स्मारक के लिए बेची गई है। इस जमीन की रजिस्ट्री पंजाब के बाबा अमरीक सिंह के नाम करवाई गई है।

पूरे रिकार्ड की जांच की मांग
शिकायतकत्र्ता ने सरकार के मुख्य सचिव को शिकायत भेजकर मांग की है कि वर्ष 2004 से अब तक के पूरे रिकार्ड की जांच करते हुए इस जमीन की पूरी सच्चाई सामने लाई जाए और संबंधित तहसीलदार, पटवारी, काननूगो समेत अन्य अधिकारियों के खिलाफ व्यापक कार्रवाई की जाए।


इस तरह का मामला मेरे संज्ञान में आया था। लिखित शिकायत नहीं मिली है। फिर भी पूरा रिकार्ड मंगवा लिया गया है। जांच करवाई जाएगी। यदि कुछ गलत मिला तो नि:संदेह कार्रवाई की जाएगी।  
-ललित सिवाच, डी.सी., सोनीपत।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static