नकली बीज बेचने के विरोध में पेड़ पर चढ़े किसान

10/7/2018 2:28:20 AM

सिरसा (सतनाम सिंह): सिरसा में किसानों को धान का नकली बीज बेचने का मामला सामने आया है। जहां अखिल भारतीय स्वामीनाथन संघर्ष समिति के सदस्यों द्वारा दुकानदार पर नकली बीज बेचने का आरोप लगाया गया, जिसको लेकर दोनों पक्षों में विवाद हो गया। वहीं किसान दुकानदार पर कार्रवार्इ और मुआवजे की मांग को लेकर पेड़ पर चढ़ गए। सूचना पाकर पुलिस ने मौके पर जाकर दोनों पक्षों को शांत करवाया।



किसान नेता विकल पचार ने बताया कि जनता भवन रोड पर स्तिथ चांद पेस्टीसाइड के दुकानदार ने किसान को 11 एकड़ में लगाने के लिए नकली बीज दे दिया जहा खेत में पांच तरह का धान पैदा हो गया। विकल ने  कहा कि ये दुकानदार खुद नकली बीज तैयार करता है और किसानों को बेचता है, विकल ने कहा कि इसकी पूरी जाँच की जानी चाहिए और इसका लाइसेंस रद्द होना चाहिए।



वही दुकानदार संजय कुमार ने नकली बीज बेचने के आरोप को सिरे से ख़ारिज करते हुए कहा कि उन्होंने धान की 1637 वैराइटी दिल्ली से खरीद कर इसको तैयार करवाया है। संजय ने बताया कि वे इस किसान की शिकायत मिलने पर किसान के खेत का मुयायना भी करवाया था, कुछ जगह ही धान की फसल खराब उगी हुई है बाकि जगह धान सही है। संजय ने कहा कि वो मामले में हर तरह की जांच के लिए तैयार हैं।

उधर मामले की सूचना मिलने पर मौके पर पहुंचे सब इंस्पेक्टर बलबीर सिंह ने बताया कि किसानों और दुकानदार के बीच नकली बीज बिक्री को लेकर विवाद हो गया था, जिसे उन्होंने शांत करवाया है।

Shivam