फसल बेचने के लिए अधिकारियों के चक्कर काट रहे किसान

4/2/2019 11:35:02 AM

पलवल(दिनेश कुमार): पलवल अनाज मंडी में सरसों की फसल की खरीद को लेकर किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। किसानों ने बताया कि अनाज मंडी में हैफड खरीद एजेंसी के अधिकारी दस्तावेजों की मांग को लेकर सरसों की फसल की खरीद नहीं कर रहे है। फसल को बेचने के लिए आने वाले किसान धर्मपाल व चरण सिहं ने बताया कि ‘मेरी फसल मेरा ब्यौरा’ पोर्टल पर सरसों की फसल के लिए पंजीकरण कराया हुआ है। पंजीकरण करने के बाद अब फसल को अनाज मंडी में बेचने के लिए लेकर आए है।



मंडी के गेट पर आकर गेट पास भी कटवा लिया और फसल की खरीद से संबंधित दस्तावेज भी हैफेड खरीद एजेंसी के अधिकारी को दिखा दिए गए है। लेकिन हैफेड के अधिकारी किसानों को दोबारा से जमीन की फर्द लाने की मांग कर रहे है। किसानों ने बताया कि मार्किट कमेटी ने आज के दिन ही उनकी फसल को खरीदने का रोस्टर जारी किया हुआ है। किसानों ने गेट पास व टोकन नंबर भी ले लिया है।  मंडी से 20 किलोमीटर की दूरी पर उनके गांव है। किसानों को जमीन की फर्द दिखाने के नाम पर बेवजह परेशान किया जा रहा है।



मार्किट कमेटी के सैक्ट्री इंद्रपाल ने बताया कि मंडी में सरसों की खरीद जारी है। उन्होंनें बताया कि सरसों की फसल को बेचने के लिए किसानों को गेट पास कटवाना होगा और टोकन नंबर लेकर फसल को बेच सकता है। उनके संज्ञान में आया है कि हैफेड एजेंसी ने फसल को खरीदने के लिए जमीन की फर्द दिखाने की मांग की है। उन्होंने हैफड के अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए है कि यदि कोई किसान जमीन की फर्द नहीं लेकर आया है उसके बावजूद भी फसल की खरीद की जाए और किसान दूसरे दिन आकर जमीन की फर्द दिखा सकता है।

 

kamal