दीपावली से पहले किसान मायूस, धान उत्पादन में भारी गिरावट

punjabkesari.in Tuesday, Oct 22, 2019 - 05:23 PM (IST)

फतेहाबाद(रमेश): दिपावली से पूर्व किसानों के चेहरों पर चिंता और मायूसी की लकीरें दिखाई देने लगी हैं। वजह धान का कम उत्पादन है। हजारों रुपए प्रति एकड़ के हिसाब से जमीन ठेके पर लेकर बिजाई करने वाले किसानों पर तो दोहरी मार पड़ रही है। एक तरफ जमीन का भारी भरकम ठेका, तो दूसरी और धान का कम उत्पादन। 

क्षेत्र में बहुत से किसानों ने जमीन ठेके पर लेकर धान की रोपाई की थी। मगर आशा विपरित इस बार धान उत्पादन में काफी गिरावट देखी जा रही है। पिछली बार की अपेक्षा प्रति एकड़ धान की फसल का उत्पादन आधा हुआ है। ऐसे में किसान काफी चिंतित और दुखी भी है। क्योंकि किसानों ने 50 से 70 हजार प्रति एकड़ जमीन ठेके पर लेकर धान की रोपाई की थी। 

किसानों को आशा थी कि फसल अच्छी होगी और उनकी दिपावली भी अच्छी जाएगी। मगर धान उत्पादन में काफी गिरावट हुई। किसानों का कहना है कि धान की फसल में अज्ञात बीमारी का प्रकोप हुआ है, जिससे धान की फलियां खाली या कम वजन की है। इसी कारण ही धान उत्पादन में काफी गिरावट आई है। किसानों ने सरकार से मांग की है कि धान की फसल की गिरदावरी करवाकर उन्हें उचित मुआवजा दिया जाए, ताकि किसान की माली हालत में सुधार हो सके।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

vinod kumar

Recommended News

Related News

static