प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए पात्र किसानों की सूची 25 फरवरी तक करें तैयार

2/10/2019 10:54:45 AM

चंडीगढ़(बंसल): हरियाणा के मुख्य सचिव डी.एस. ढेसी ने सभी जिलों के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को प्रभावी तरीके से लागू करवाएं। इसके लिए उन्होंने सभी जिलों में 25 फरवरी तक पात्र किसानों की सूची तैयार करवाने को कहा, ताकि इनके खातों में 1 मार्च तक सम्मान निधि की पहली किस्त पहुंचाई जा सके। पात्र किसानों के बैंक खातों में सम्मान राशि सीधे पी.एम. कार्यालय से भेजी जाएगी। ढेसी आज वीडियो कांफैं्रसिंग के जरिए प्रदेश के सभी उपायुक्तों व योजना से जुड़े अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। 

मुख्य सचिव ने कहा कि जिला मुख्यालय पर उपायुक्त की अध्यक्षता में कमेटी का गठन किया गया है। इस कमेटी में जिला राजस्व अधिकारी, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी, जिले के कृषि उप निदेशक, जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी को भी शामिल किया गया है। 

बी.डी.पी.ओ. व तहसीलदार को भी खंड व तहसील स्तरीय टीमों में शामिल किया गया है। ग्राम स्तर पर पटवारी, ग्राम सचिव तथा कृषि विभाग के ए.डी.ओ. या अन्य विभागों के जे.ई. आदि को कमेटी में शामिल किया गया है, जो पात्र किसानों को सूचीबद्ध कर उनकी सूची जिला मुख्यालय पर उपलब्ध करवाएंगे। सूची को फाइनल करके उसे गांव में सार्वजनिक जगह पर चस्पा किया जाएगा, ताकि कोई पात्र किसान योजना का लाभ लेने से वंचित न रहे। अगर कोई पात्र किसान छूट जाता है तो वह कृषि विभाग के उप निदेशक के सम्मुख अपना आवेदन कर सकता है, जिसे बाद में शामिल कर लिया जाएगा। 

Deepak Paul