ग्रामीण बैंक के मैनेजर ने किसानों को लिखित में थमाया आत्महत्या करने का लेटर(Video)

9/6/2018 2:35:01 PM

डोडल(दिनेश कुमार): होडल के गांव सोंध में गुड़गांव ग्रामीण बैंक के मैनेजर ने किसानों को लोन देने से मना करते हुए आत्महत्या करने के लिए कह दिया। जिसके बाद गांव के आसपास के सैकड़ों किसान सर्व ग्रामीण बैंक की शाखा पर गए। इस दौरान बैंक मैनेजर और किसानों के बीच क्रेडिट कार्ड बनवाने को लेकर भारी बहस हुई।

इतना ही नहीं, बैंक के अंदर मौजूद गनमेन ने किसानों को बैंक से बाहर नहीं जाने पर गोली मारने के लिए कहा। जिसको लेकर बैंक के मैनेजर और किसानों के बीच हाथापाई तक की नौबत आ गई। किसानों ने बताया कि सरकार और बैंक कर्मचारी किसानों के साथ धोखा कर रही है। किसानों की अपनी खेतों में लगी फसल के लिए बनाए गए किसान क्रेडिट कार्ड को बनाने के नाम पर पैसे की मांग कर किसानों को परेशान कर रहे हैं।

किसानों ने कहा कि गांव की पंचायत के सदस्य डिप्टी राम पंच ,सत्य देव पंच ,मुंशी पंच ,धर्मवीर,बिजेंद्र,भूपराम,धर्मवीर,शिवदत्त ,शकुन्तला,शशिबाला ने बताया कि गांव की बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड बनवाया हुआ था। जिसका समय पर लेनदेन किया जा रहा था चार माह पूर्व उस ऋण को चूका दिया लेकिन जब दुबारा कार्ड बनवाने का समय आया तो बैंक प्रबंधक किसानों को ऋण देने के नाम पर पैसे की मांग करने लगा। पैसे ना देने पर किसानों को अपने साइन करने और बैंक की मोहर लगाकर जहर व फांसी खाने को कहा।

किसान अपनी खेती में खर्चा करने के लिए किसान कार्ड लेकर घूम रहे है। इस मामले में किसानों ने प्रशासन को चेतावनी देते हुए कहा कि यदि बैंक के अधिकरियों का तबादला बैंक से नही किया गया तो वह बैंक को नही खोलने देंगे। किसानों के हंगामे की सूचना के बाद जिला पलवल बैंक रीजनल कार्यालय से आए। अधिकरियों ने किसानों से गांव में आकर बातचीत करके मामला जल्द सुलझाने का आश्वाशन दिया।  

Rakhi Yadav