आग में जली फसलों की गिरदावरी के लिए किसानों ने सौंपा ज्ञापन

4/28/2019 1:51:43 PM

गोहाना (सुनील जिंदल): चार दिन पहले खेतों में आग लगने से जलकर राख हुई गेहूं की फसल की सरकार द्वारा खराब हुई फसलों की गिरदावरी नहीं हो पाई। जिससे नाराज दोनों गांव के सैकड़ों किसानों ने गोहाना के एसडीएम ऑफिस में इकट्ठा होकर गोहाना के एसडीएम को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंप कर मुआवजे की मांग की है। किसानों का आरोप है कि इसके बावजूद कृषि विभाग के अधिकारी कोई संतुष्ट जवाब नहीं दे रहे, जिसके चलते किसान अधिकारियों के चक्कर लगा रहे हैं।

जानकारी के मुताबिक, घड़वाल व कोहला गांव के खेतों में चार दिन पहले अज्ञात कारणों के चलते आग लग गई थी। जिसके चलते दोनों गांव के 350 एकड़ गेहूं की फसल जलकर खाक हो गई, जिससे किसानों की साल भर की मेहनत पर पानी फिर गया। इस आग से किसानों को काफी नुकसान हुआ है।

किसानों ने बताया कि उनकी 6 माह की मेहनत मिट्टी में मिल गई। वहीं कुछ किसान जमीन ठेके पर लेकर खेती करते हैं ऐसे में फसल जलने पर उन्हें दोहरा नुकसान हुआ है। किसानों ने बताया कि खेती के अलावा अन्य कोई आय साधन नहीं है, इसलिए सरकार को किसानों की आर्थिक स्थिति को देखते हुए प्रति एकड़ 50 हजार रुपए देने चाहिए।

वहीं इस बारे में गोहाना के एसडीएम आशीष वशिष्ठ ने बताया कि आग में जली फसलों की गिरदावरी करवाई जा रही है। जल्द ही रिपोर्ट बनाकर सरकार को भेजी जाएगी। नियमानुसार जो भी कार्रवाई बनेगी वह की जाएगी।

Shivam