लाखों के चैक पाकर फूले नहीं समाए किसान, बोले- बीमे ने कर दी पौ बारह

4/28/2017 11:09:59 AM

चंडीगढ़ (संघी):पिछले साल फसल का बीमा करवाया था, कुछ ने कहा कि बैंक ने पैसे काट लिए थे, तब ऐसा लगा था कि पैसा क्यों काटा, मगर आज जब लाखों के चेक मिले तो एहसास हुआ कि सरकार हमारे हित में काम कर रही है। किसानों ने खुले मन से मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर व कृषि मंत्री ओ.पी. धनखड़ की खुले मन से प्रशंसा की।

किसानों ने चेक प्राप्त करने के बाद कहा कि आज यह सच साबित हो गया कि विपक्ष केवल बहकाने का काम करता है। इन किसानों ने अपील की कि सभी किसानों को अपनी फसल का बीमा हर हाल में करवाना चाहिए। ज्ञात हो कि आज 27 किसानों को फसल के उत्पादन में कमी होने पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल और कृषि मंत्री ओ.पी. धनखड़ ने मुख्यमंत्री निवास पर चेक प्रदान किए।  ज्ञात हो कि इस बार करीब 219 करोड़ का मुआवजा किसानों को दिया जाएगा, जिनकी फसल क्रॉप कटिंग में सैंपल में औसत उत्पादन से कम रही है।

कम फसल होने पर भी भरपाई किसान को करेगी बीमा कंपनियां:खट्टर
मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत बीमित किसानों को न केवल प्राकृतिक आपदा की वजह से खराब हुई फसल के लिए मुआवजा दिया जाता है, बल्कि अपेक्षा से कम फसल होने पर भी उसकी भरपाई बीमित किसान को बीमा कंपनियों द्वारा की जाती है, जिससे किसान को काफी मदद मिलती है। वहीं कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने बताया कि राज्य में लगभग 2500 गांवों में कुल 219.70 करोड़ रुपए की राशि वितरित की जानी है। यह मुआवजा राशि स्थानीय आपदा के आधार पर 3593 किसानों को दिए गए 9.86 करोड़ रुपए की राशि के अतिरिक्त है, जो पहले वितरित किए जा चुके हैं।