यूरिया खाद की किल्लत से परेशान किसानों ने किया हंगामा

12/19/2017 3:58:01 PM

बहादुरगढ़(प्रवीण धनखड़): यूरिया खाद की किल्लत से परेशान कानौंदा गांव के किसानों ने जमकर हंगामा किया है। नाराज किसानों कुछ देर तक नाहरा नाहरी रोड पर जाम भी लगाया था। किसानों की शिकायत है कि, एक आधार कार्ड पर किसान को सिर्फ पांच बैग यूरिया दिया जा रहा है, ऐसे में जिन किसानों को पांच बैग से अधिक की जरूरत है, उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। यूरिया के न मिलने से उनकी फसल खराब हो रही है। वहीं नाराज किसानों को शांत कराने के लिए पुलिस व कृषि विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे, जिसके बाद कृषि विभाग के अधिकारियों ने अपनी मौजूदगी में ही यूरिया खाद की बिक्री करवाई।

गेहूं की फसल में फुटाव का समय शुरू हो गया है, ऐसे में यूरिया खाद की जबरदस्त डिमांड बनी हुई है। डिमांड के हिसाब से यूरिया की सप्लाई आधी से भी कम बनी हुई है। इसी परेशानी के कारण आज बहादुरगढ के कानौंदा गांव में किसानों ने होकर नाहरा नाहरी रोड़ पर जाम लगा दिया। वहीं सहकारी समिती के कार्यालय पर काफी देर तक हंगामा भी किया।



किसानों ने बताया कि, समिती में खाद आने के बावजूद भी बांटी नहीं जा रही है। उन्होनें बताया कि एक आधार कार्ड पर सिर्फ पांच बैग यूरिया दिया जा रहा है। जबकि किसानों को जरूरत इससे ज्यादा है। किसानों का कहना है कि पीओएस मशीन में सर्वर डाउन होने के कारण भी खाद की बिक्री नहीं हो पाती है। किसानों का कहना है कि अगर खाद नही मिला तो फसल खराब हो जाएगी।

वहीं खाद नही मिलने से परेशान किसानों की हंगामे और जाम की खबर के बाद पुलिस और कृषि विभाग के अधिकारी भी मौके पर पहुंचे। जिसके बाद पुलिस की मौजूदगी में किसानों को खाद दिया गया। कृषि अधिकारी सुनील कौशिक ने बताया कि खाद की समस्या नहीं है। उन्होंने कहा कि किसानों को जरूरत के हिसाब से ही यूरिया दी जा रही है। उन्होंने कहा कि खाद की आवक हर रोज हो रही है, किसान अपनी जरूरत का यूरिया कभी भी आकर ले सकता है।