किसान संकोच छोड़ डायरेक्ट मार्केटिंग में करें प्रवेश : ओपी धनखड़(VIDEO)

2/1/2020 2:59:15 PM

भिवानी (अशोक भारद्वाज) : हरियाणा के पूर्व कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि अब वह समय आ गया है कि किसानों को संकोच छोड़कर डायरेक्ट मार्केटिंग की ओर बढ़ना होगा। इससे किसानों की आय दोगुनी होगी तथा बिचौलिये में भी लाभ नही बटेगा। यह बात उन्होंने आज भिवानी के चौ. बंसीलाल विश्वविद्यालय में कृषि समस्या एवं समाधान विषय पर आयोजित सेमिनार में बोलने के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहीं।

किसान पेंशन व समर्थन मूल्य में बढ़ोतरी से किसानों की आय बढ़ी
ओमप्रकाश धनखड़ ने केन्द्र व राज्य सरकार की नीतियों को गिनाते हुए कहा कि किसानों की आय दोगुना करने के लिए प्रदेश व केंद्र की सरकारें अनेक कदम उठाए है। इसी के तहत फसलों के दाम 50 प्रतिशत मुनाफे के साथ मिल रहे हैं। उन्होंने दावा किया कि किसानों को चार हजार करोड़ रुपए का मुआवजा दिया गया है। किसानों के उत्थान के लिए किसान पेंशन योजना शुरु की गई है। इसके तहत चार लाख किसान अपना पंजीकरण भी प्रदेश भर में करवा चुके हैं।

प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना से प्रदेश के 14 लाख किसानों को हो रहा है लाभ
प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खातों में 6 हजार रूपये प्रतिवर्ष सीधे रूप से पहुंच रहे है, इससे प्रदेश के 14 लाख किसान लाभांवित हो रहे हैं। इसके अलावा आयुष्मान कार्ड के माध्यम से नि:शुल्क ईलाज मिलने से भी किसानों का स्वास्थ्य को लेकर होने वाला खर्च भी कम हुआ है। उन्होंने कहा कि किसानों की आय को बढ़ाने के लिए पिंजौर व गन्नौर में आधुनिक मंडियों का निर्माण हुआ है। इसके अलावा फ्लोरी कल्चर, फूलों की मंडी को भी आगे बढ़ाया गया है। प्रदेश के हर जिले में एक्सीलेंसी सैंटर बनाए गए हैं। 

किसान पेंशन योजना में प्रदेश के चार लाख किसानों ने करवाया पंजीकरण
किसानों की आय 2022 तक दोगुना किए जाने के मुद्दे पर बोलते हुए पूर्व कृषि मंत्री ने कहा कि किसानों की आय में बढ़ोत्तरी हुई है। पिछले पांच वर्षो का रिकॉर्ड उठाकर देखे तो सभी फसलों को मिलाकर लगभग हर किसान को 15 हजार रूपये न्यूनतम समर्थन मूल्य पहले के मुकाबल अधिक मिल रहा हैं। बाजरा, सूरजमुखी, सरसो व मूंग की खरीद भी न्यूनतम समर्थन मूल्य पर हो रही है। किसानों की पेंशन शुरू करने का निर्णय किसानों की आय में बढ़ोत्तरी लेकर आया है। खरीद घोटाले के बारे में पूछे गए प्रश्र के जवाब में धनखड़ ने कहा कि सरकार इस दिशा में उचित कदम उठा रही है। 

Isha