फसलों को बचाने के लिए जान जोखिम में डालकर घग्घर नदी में उतरे किसान, वीडियो वायरल

7/24/2020 10:30:38 AM

फतेहाबाद (रमेश भट्ट) : फतेहाबाद के जाखल में घग्घर नदी के पानी से फसलों को बचाने के लिए किसानों का एक ऐसा वीडियो सामने आया है। जिसमें किसान अपनी जान को जोखिम में ड़ाल कर चांदपुरा साइफन की सफाई करते दिखाई दे रहे हैं। वीडियो सामने आने के बाद विभाग के अधिकारियों की नींद खुली और उन्होंने किसानों से अपील की है कि वे अपनी जान को जोखिम में न ड़ालें, विभाग स्वयं साइफन की सफाई करवाएगा।

दरअसल बरसात के दिनों में घग्घर नदी में आने वाले पानी को ओवरफ्लो से रोकने और पानी को नियंत्रित करने के लिए गांव चांदपुरा के समीप साइफन बनाया गया था। जिसकी साफ सफाई का काम पंजाब और हरियाणा के संबंधित विभाग देखते हैं। इस बार मानसून के सीजन में सफाई नहीं हुई और अब इस साइफन में बड़ी मात्रा में पानी का बहाव शुरु हो गया है। साइफन की सफाई न होने के कारण अनेक जगहों पर अवरोध उत्पन्न हो गए। जिससे साइफन और घग्घर के साथ लगते किसानों की चिंता बढ़ा दी है।

विभाग द्वारा साइफन की सफाई न करते देख किसानों ने स्वयं अपने स्तर पर साइफन की सफाई का काम शुरु कर दिया, ताकि वे अपने फसलों को बाढ़ के पानी से बचा सकें। साइफन में पानी के तेज बहाव और अपनी जान जोखिम में ड़ाल कर सफाई करते हुए किसानों का किसी ने वीडियो बनाया और वायरल कर दिया। वीडियो के सामने आने के बाद लोगों में जहां चर्चा का विषय बना हुआ है वहीं विभाग के अधिकारियों के लिए चिंता बढ़ा दी है। विभाग के एक्साइन ने किसानों से अपील करते हुए कहा कि किसान को साइफन में न उतरे।

Edited By

Manisha rana