हरियाणा की सबसे बड़ी सरकारी शुगर मिल पर किसानों ने की तालाबंदी, गन्ने का भाव बढ़ाने के लिए धरना शुरू

1/20/2023 2:46:07 PM

पानीपत(सचिन) : भारतीय किसान यूनियन (चढूनी) द्वारा गन्ने भाव में बढ़ोतरी की मांग को लेकर आज प्रदेशभर में सुगर मिलो ताला जड़ने की शुरुआत कर दी है। इस बीच किसानों ने पानीपत के डाहर स्थित हरियाणा की सबसे बड़ी सरकारी शुगर मिल पर भी किसानों ने तालाबंदी कर दी है। इसके बाद किसानों ने मिल के  बाहर ही अनिश्चितकालीन धरना शुरु कर दिया है।

 

जाखड़ ने सरकार पर तानाशाही रवैया अपनाने का लगाया आरोप

 

धरने की अध्यक्षता कर रहे भाकियू ज़िलाध्यक्ष सुधीर जाखड़ ने कहा कि पिछले एक महीने से किसान गन्ने के भाव बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। इसे लेकर कई बार धरना प्रदर्शन भी किए गए, सरकार व प्रशासन के नाम कई बार ज्ञापन भी सौंपे गए। इसके बावजूद सरकार तानाशाही नीति पर चलते हुए किसान और आम जनता को बर्बाद करने पर तुली हुई है। जाखड़ ने कहा कि सरकार के इस रवैये को किसी भी कीमत पर सहन नहीं किया जाएगा। किसान नेताओं ने कहा कि प्रदेश की सभी शुगर मिलों पर तालाबंदी की शुरुआत कर दी गई है। किसानों ने साफ किया कि जब तक किसान गन्ने का भाव बढ़ाकर प्रति क्विंटल 450 रूपए नहीं देती, तब तक किसान मिलों के बाहर ही डटे रहेंगे। उन्होंने साफ कर दिया कि बेशक़ सरकार किसानों पर गोली चला दे या लाठियां बरसा दे, लेकिन किसान पीछे नहीं हटेंगे, ये फैसला अब सरकार को करना है।

 

मिल पर स्थायी तालाबंदी, किसानों ने सरकार को दी चुनौती

 

किसान नेता जाखड़ ने कहा कि अब हर दिन किसानों द्वारा आंदोलन तेज़ किया जाएगा। भाकियू (चढूनी) द्वारा जो भी रणनीति या फैसला लिया जाएगा, उसी के आधार पर किसान एकमत होकर आगामी कदम उठाएंगे। उन्होंने कहा कि पानीपत के किसानों ने तालाबंदी से दो कदम आगे जाकर मिल में किसानों की गन्ने से भरी ट्रालियां होते हुए भी मिल को स्थाई तौर पर बंद किया गया है, जो किसानों  द्वारा एकता की मिशाल को दर्शाती है। किसान नेता ने कहा कि मिल के सामने शुरू किए गए धरने में किसानों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है।

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)         

Content Writer

Gourav Chouhan