किसानों का दिल्ली कूच आज: हरियाणा-पंजाब और दिल्ली बॉर्डर सील, केंद्रीय मंत्रियों के साथ बेनतीजा रही बैठक

2/13/2024 7:45:59 AM

हरियाणा डेस्क : किसान आज सुबह 10 बजे दिल्ली कूच करेंगे। केंद्रीय मंत्रियों व किसान नेताओं की बैठक बेनतीजा रही। किसान नेताओं और केंद्रीय मंत्रियों के बीच MSP गारंटी कानून और कर्ज माफी पर सहमति नहीं बनी। जिसके बाद किसान मजदूर मोर्चा के संयोजक सरवण सिंह पंधेर ने ऐलान कर दिया कि दिल्ली कूच होगा। उन्होंने किसानों को पंजाब-हरियाणा के शंभू, खनौरी और डबवाली बॉर्डर पर इकट्‌ठा होने के लिए कहा है। 

केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि बातचीत के माध्यम से सब बातों का हल निकलना चाहिए। कुछ ऐसे मामले हैं, जिन्हें सुलझाने के लिए कमेटी बनाने की जरूरत है। अभी भी हमें इसकी उम्मीद है। हालांकि मीटिंग में आंदोलन के दौरान किसानों और युवाओं पर दर्ज केसों को वापस लेने, लखीमपुर खीरी घटना के मृत किसानों के परिवारों को मुआवजे पर सहमति बनी है। 


हरियाणा-पंजाब और दिल्ली के बॉर्डर सील

बता दें कि इससे पहले किसानों के प्रदर्शन को देखते हुए पंजाब और हरियाणा के शंभू, खनौरी, के अलावा हरियाणा और दिल्ली के सिंघु, टिकरी समेत सभी बॉर्डर सील किए जा चुके हैं। जहां सीमेंट के स्लैब, कंटीली तारें, कीलें लगाने के साथ खुदाई की गई है।



दिल्ली में लगाई गई धारा 144 

वहीं किसानों के मार्च को देखते हुए दिल्ली में भी धारा 144 लगा दी गई है। दिल्ली में भीड़ जुटाने, लाउडस्पीकर और ट्रैक्टरों की एंट्री बैन कर दी है। इसके साथ हथियारों से लेकर लाठी-पत्थर भी दिल्ली में नहीं ले जाने दिए जाएंगे।



हरियाणा में बनाई 3 टेंपरेरी जेलें 

हरियाणा सरकार ने किसानों को रोकने से लेकर गिरफ्तारी तक की तैयारी कर ली है। इसके लिए सिरसा के चौधरी दलबीर सिंह इंडोर स्टेडियम और गुरू गोबिंद सिंह स्टेडियम डबवाली में 2 टेंपरेरी जेलें बनाई हैं। राज्यपाल ने इसके लिए गृह विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी भी दे दी है। कैथल की पुलिस लाइन में भी ओपन जेल बनाई गई है।




(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Manisha rana