तीन राज्यों के किसानों ने दशहरे पर फूंका अडानी, अंबानी और मोदी का 20 फीट ऊंचा पुतला

10/25/2020 8:56:11 PM

डबवाली (संदीप कुमार ): नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों में केंद्र सरकार के खिलाफ गुस्सा बढ़ता जा रहा है। इसी आक्रोश के चलते दशहरे वाले दिन डबवाली से सटी पंजाब की किलीयांवाली मंडी में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा उद्योगपति गोतम अडानी और अनिल अम्बानी का करीब 20 फीट ऊचा पुतला फूंका गया। तीन राज्यों की सीमा पर बसे त्रिवेणी शहर डबवाली के साथ लगती किलीयांवाली मंडी में पहली बार तीन राज्यों के किसान एक साथ रोष-प्रदर्शन में शामिल हुए। 

इस दौरान किसानों के साथ बड़ी संख्या में महिलाओं और बच्च्चों की भीड़ भी इस इस किसान सभा में शामिल होने पहुंची। इस दौरान मंच से विभिन्न किसान नेताओं ने मोदी सरकार को नए कृषि कानूनों के चलते आड़े हाथों लिया। किसानों ने कहा कि नए कृषि कानूनों से ऐसा नहीं है कि अकेले किसानों की ही परेशानियां बढ़ेंगी। इन कानूनों के चलते व्यापारी, दुकानदार, मजदूर और मध्यम वर्ग के लोग भी बुरी तरहां से प्रभावित होंगे। 

किसान नेताओं ने कहा कि जब नए कृषि कानूनों में एमएसपी का विवरण ही नहीं दिया गया तो सरकार की नीयत का साफ पता चलता है। इसका मतलब साफ है कि सरकार कभी भी एमएसपी खत्म कर सकती है। हरियाणा, पंजाब और राजस्थान के किसान नेताओं ने मंच से कहा कि आने वाले दिनों मेंं एमएसपी खत्म होने से किसानों की खुदकुशी का सिलसिला बढ़ेगा। इसलिए पंजाब के अलावा हरियाणा और राजस्थान के किसान इन नए कृषि कानूनों का जमकर विरोध करेंगे। किसानों के इस आंदोलन में खास बिजली कर्मचारियों की यूनियम, मिड-डे मिल वर्कर यूनियन, आरएमपी एसासिएशन के लोग भी शामिल हुए।

Shivam