जमीन की मुआवजा राशि में वृद्धि की मांग को लेकर किसानों का धरना जारी

6/10/2019 11:22:25 AM

चरखी दादरी (पंकेस): इस्माईलाबाद से गंगहेड़ी जाने वाले नैशनल हाईवे 152-डी के लिए अधिग्रहण होने वाले जमीन की मुआवजा राशि में वृद्धि की मांग को लेकर किसानों का धरना जारी रहा है। किसान बीते 4 दिन से लघु सचिवालय मैन गेट के समीप बैठकर धरना दे रहे हैं। रविवार को किसानों के कानूनी सलाहकार व मुआवजा वृद्धि मामले में किसानों की अगुवाई कर रहे किसान नेता रमेश दलाल ने 11 जून को हर हाल में रेल रोकने की घोषणा की है।

किसानों ने धरने पर महिलाओं को भी बुला लिया है। रात्रि के समय धरने की कमान महिलाएं संभाल रही हैं। किसानों ने मांगें पूरी न होने पर विरोध स्वरूप नारेबाजी करते हुए मांगे पूरी न होने तक धरना जारी रखने की बात कही है। धरने पर पहुंचे रमेश दलाल ने कहा कि नैशनल हाईवे के लिए प्रदेश के आधा दर्जन से अधिक जिलों के किसानों की जमीन का अधिग्रहण होना है। अधिग्रहण होने वाली जमीन के बदले उचित मुआवजा राशि न मिलने के कारण दादरी, जींद, झज्जर आदि जिलों के किसान लंबे समय से धरना दे रहे हैं।

जमीन अधिग्रहण से प्रभावित किसानों ने गत 26 मई को जींद जिले के किला जफरगढ़ धरने पर महापंचायत बुलाई थी। जिसमें उन्हें प्रदेश के विभिन्न 173 संगठनों व 3782 गांवों का समर्थन मिला था। उन्होंने कहा कि महापंचायत में निर्णय लिया गया था कि किसानों की मुआवजा वृद्धि की मांग पूरी नहीं हुई तो 11 जून को पंजाब जाने वाली रेल रोक दी जाएगी। जिसके लिए उन्होंने दादरी जिले सहित 29 स्थानों का चयन कर रखा है। उसी के तहत वह 11 जून को हर हाल में रेल रोकेंगे जिसकी अगुवाई महिलाएं करेंगी।

Naveen Dalal