Sirsa: 66 करोड़ का बजट नहरों के लिए पास; 5 वर्ष बाद नहीं शुरू हुआ काम, किसानों ने लगाया पक्का मोर्चा

1/29/2024 5:50:33 PM

सिरसा(सतनाम सिंह): सरकार से मंजूर होने के बावजूद सिंचाई के लिए दो माइनर ( खरीफ चैनल ) का निर्माण नहीं होने से नाराज 15 गांव के किसानों ने सिरसा लघु सचिवालय के बाहर पक्का मोर्चा लगा दिया है। वहीं सरकार के ख़िलाफ़ जमकर नारेबाज़ी की। किसानों का कहना है कि सरकार से माइनर के निर्माण के लिए ग्रांट मिलने के बावजूद भी माइनर का निर्माण नहीं हो पाया है, जिसको लेकर किसान ठगा सा महसूस कर रहे हैं। किसानों का कहना है कि जब तक दोनों (धिगतानिया व भम्बूर माइनर)  का काम शुरू नहीं होता उनका यह धरना लगातार जारी रहेगा। 

संघर्ष समिति के प्रधान हीरा सिंह का कहना है कि सिंचाई के लिए दो माइनर को लेकर 15 गांवों के लोग लगातार संघर्ष कर रहे थे। 2014 में सरकार ने दोनों माइनर  बनाने की मंजूरी दे दी और सरकार ने 2019 में बजट भी पास कर दिया। जिसमें एक माइनर के लिए 54 करोड़ 6 लाख रुपए और दूसरी माइनर के लिए 12 करोड़ 26 लख रुपए मंजूर किए गए।

हीरा सिंह ने बताया कि पैसा आने के बावजूद भी आज तक दोनों में से किसी भी माइनर का निर्माण कार्य शुरू नहीं हुआ है। जिसको लेकर किसानों में बहुत रोष है। हीरा सिंह ने कहा कि माइनर बनाने को लेकर उन्होंने सिरसा के विधायक और सिरसा के एमपी से भी मांग की, लेकिन अभी तक माइनर का निर्माण नहीं हो सका। जिसको लेकर किसान ठगा सा महसूस कर रहे हैं। हीरा सिंह ने कहा कि अब कमेटी ने संघर्ष करने का फैसला लिया है। जिसको लेकर वे अनिश्चितकालीन धरने पर बैठ गए हैं और जब तक दोनों मानर  का काम शुरू नहीं होगा तब तक किस इसी तरह से पक्का मोर्चा लगाकर बैठे रहेंगे।

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Editor

Saurabh Pal