बैंक का दरवाजा बंद कर किसानों ने किया प्रदर्शन, कहा- पैसा वापस न मिलने तक चैन से नहीं बैठेंगे

12/25/2019 11:55:40 AM

रादौर(मलिक): रादौर के कैनरा बैंक में किसान के चोरी हुए रुपए वापस किए जाने की मांग को लेकर मंगलवार को भारतीय किसान यूनियन से जुड़े किसानों ने धरना देकर प्रदर्शन किया और बैंक व प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की। कैनरा बैंक के गेट के आगे धरना देकर प्रदर्शन कर रहे किसानों ने बैंक का दरवाजा बंद कर दिया। धरना दे रहे किसानों ने चेतावनी दी कि जब तक किसान का चोरी हुआ कैनरा बैंक से पैसा वापस नहीं मिलता तब तक भारतीय किसान यूनियन चैन से नहीं बैठेगी।

मंगलवार को भारतीय किसान यूनियन के 4 जिलों के प्रभारी मंडल प्रधान नरपत राणा के नेतृत्व में किसानों ने कैनरा बैंक रादौर के गेट पर धरना देकर प्रदर्शन शुरू कर दिया। धरना देकर प्रदर्शन कर रहे किसानों ने बैंक और प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की। धरनास्थल पर भाकियू के मंडल प्रधान ने कहा कि 30 अगस्त को सुरेश कुमार कश्यप गांव खजूरी के किसान के थैले से एक लाख रुपए कैनरा बैंक में चोरी हो गए थे। उन्होंने कहा कि बैंक के अधिकारियों की लापरवाही की वजह से किसान के पैसे चोरी हुए हैं लेकिन बार-बार चक्कर काटने के बाद भी बैंक में चोरी हुए पैसे किसान को नहीं दिए गए हैं। 

किसान के पैसे चोरी हुए मामले को लेकर तत्कालीन थाना प्रभारी ने आश्वासन दिया था लेकिन आज तक किसान को पैसे वापस नहीं मिले हैं। किसानों द्वारा बैंक के गेट पर धरना-प्रदर्शन किए जाने व बैंक का दरवाजा बंद कर देने से करीब 2 घंटे तक बैंक में लेन-देन का कार्य प्रभावित रहा। उन्होंने बताया कि 5 दिसम्बर को भाकियू के प्रदेश अध्यक्ष रतनमान के नेतृत्व में किसान पुलिस अधीक्षक और उपायुक्त महोदय को भी मिले थे लेकिन आश्वासन के सिवाय कुछ नहीं हुआ। किसानों द्वारा कैनरा बैंक के गेट पर धरना देकर प्रदर्शन किए जाने की सूचना पाकर थाना प्रभारी गुरदेव सिंह पुलिस टीम के साथ मौके पर पहुंचे। 

थाना प्रभारी गुरदेव सिंह ने धरनारत किसानों को आश्वासन दिया लेकिन किसान नहीं माने। बाद में रादौर के तहसीलदार रामचन्द्र तथा क्राइम ब्रांच के इंचार्ज जयपाल मौके पर पहुंचे और किसानों को आश्वासन दिया। क्राइम ब्रांच के इंचार्ज जयपाल ने किसानों को आश्वासन दिया कि पूरे मामले की जांच क्राइम ब्रांच करेगी और 15 जनवरी तक किसानों को आश्वासन दिया।  किसानों को15 जनवरी से पहले किसान को हर हालत में पैसे दिलवा दिए जाएंगे। इस अवसर पर भाकियू के जिला अध्यक्ष सुभाष गुर्जर ने कहा कि अगर 15 जनवरी तक किसान के इस मुद्दे का हल नहीं हुआ। तो भारतीय किसान यूनियन प्रदेश अध्यक्ष रतनमान के नेतृत्व में 16 जनवरी को बैंक पर अनिश्चितकालीन धरना शुरू कर दिया जाएगा। जिसमें पूरे हरियाणा के किसान शामिल होंगे।

तहसीलदार व क्राइम ब्रांच के इंचार्ज जयपाल द्वारा आश्वासन दिए जाने के बाद किसानों ने धरना-प्रदर्शन खत्म कर दिया। इस मौके पर विजय मेहता प्रदेश महासचिव, मैनपाल बुड्ढा प्रदेश सचिव, अमर सिंह टांटकी मंडल महासचिव, बलजीत सिंह जैनपुर कुरुक्षेत्र प्रधान, रमेश राणा मंडल उपाध्यक्ष, धर्मपाल, सरवन कुमार गुर्जर राजपुरा, अंग्रेज सिंह गुर्जर जयपाल चमरोड़ी जिला उपाध्यक्ष सतपाल मानकपुर प्रधान साढौरा, सुखदेव सिंह प्रधान बिलासपुर, उदय सिंह कुंजल प्रधान रादौर, अजीत सिंह प्रधान लाडवा, धरमवीर नेहरा, मदनपाल बपदा, करणवीर सलेमपुर, सुभाष दहिया  खजूरी, धर्मवीर अमलोहा, नाथीराम दोली, अशोक शर्मा खजूरी, रमेश ढिल्लों, गुरदयाल सिंह कांबोज जुब्बल, जगपाल सिंह पूर्व सरपंच दौडग़,अशोक कांबोज नंदपुरा, रघुवीर सिंह जुब्बल, अवतार सिंह कुंजल,  रायसिंह कुंजल, बंटी राणा व किसान यूनियन के अन्य सभी सदस्य मौजूद थे ।
 

Edited By

vinod kumar