रोहतक- अनाज लेकर मंडियों में पहुंच रहे किसानों को मिल रहा 10 रुपए में भोजन, कैंटीन की कर रहे सराहना

4/13/2023 9:44:48 AM

रोहतक (दीपक भारद्वाज) : रोहतक अनाज मंडी में अटल कैंटीन को गेंहू का सीजन आते ही फिर से आरंभ कर दिया गया है। इस कैंटीन में मजदूर व किसानों को 10 रुपये में भरपेट भोजन मिलेगा। इस कैंटीन का संचालन सेल्फ हेल्प ग्रुप की महिलाएं कर रही हैं। मार्केटिंग बोर्ड के अधिकारी इस कैंटीन के संचालन पर नजर रखेंगे। 



कैंटीन में प्रतिदिन आ रहे 300 के करीब लोग

अटल कैंटीन हालांकि वैसे तो पूरा साल खुली रहती है, लेकिन जब धान व गेहूं का सीजन आता है तो यहां पर किसानों व मजदूरों के लिए 10 रुपये थाली कर दी जाती है। सीजन समाप्त होने पर कैंटीन में लोगों को 20 से 30 रुपये थाली मिलती है। किसानों व मजदूरों के लिए यह कैंटीन अप्रैल व मई माह तक चलती रहेगी और मार्केटिंग बोर्ड की ओर से कैंटीन को भोजन का भुगतान किया जाएगा। अगर किसानों व मजदूरों के खाने पर अतिरिक्त व्यय होता है, तो पूरा खर्च मार्केटिंग बोर्ड भरेगा। कैंटीन में किसानों व मजदूरों के बैठने की भी व्यवस्था की गई है। इस कैंटीन में पीने का पानी व शौचालय आदि की भी व्यवस्था की गई है। फिलहाल कैंटीन में 300 के करीब लोग प्रतिदिन आ रहे हैं।



जानें 10 रुपए क्या-क्या मिलेगा 

बता दें कि इस कैंटीन में किसानों को 10 रुपये में दाल, सब्जी, चार चपाती और चावल दिए जाएंगे। इस कैंटीन में गैस, बर्नर, चिमनी, फ्रिज, सीसीटीवी कैमरा, बिलिंग मशीन जैसी सुविधाएं भी उपलब्ध कराई गई हैं। टोकन लेकर किसान व मजदूर भोजन कर सकेंगे। सरकार द्वारा किसानों व मजदूरों की सुविधा के लिए अटल कैंटीन खोलने का निर्णय लिया गया था। अप्रैल माह से मई तक किसानों व मजदूरों को यहां पर 10 रुपये में भरपेट भोजन मिलेगा। कैंटीन में सभी प्रकार सुविधाएं मिलेंगी। 



कैंटीन चलाने वाली महिलाओं ने सरकार से लगाई ये गुहार 


वहीं कैंटीन चलाने वाली महिलाओं का कहना है कि वह मेहनत तो पूरी करती है लेकिन उन्हें नाममात्र पैसे मिलते हैं उन्होंने कहा कि सरकार इस कैंटीन को न केवल सीजन में बल्कि पूरे वर्ष तक चलाएं ताकि लोगों को इसका फायदा मिल सके। कैंटीन में खाना खाने आए किसानों का कहना है कि कैंटीन में क्वालिटी का खाना दिया जा रहा है और वो 10रुपए में खाना खाकर तृप्त हो रहे हैं और खाना भी बेहतर मिल रहा है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Manisha rana