पानी की मांग को लेकर किसानों का अनिश्चितकालीन धरना शुरू

1/15/2018 4:20:15 PM

हिसार(विनोद सैनी): संयुक्त जल संघर्ष समिति के सदस्य किसानों ने पीने तथा खेतो में पानी की मांग लेकर हिसार के लघुसचिवालय में प्रदर्शन किया। इसी दौरान किसानों ने अपना मांग पत्र जिला उपायुक्त के माध्यम से हरियाणा सरकार को सौंपा और अनिश्चितकालीन के लिए धरना शुरु किया। किसानों कहना है कि जब तक उनकी मांगे पूरी नहीं होती तब तक उनका अनिश्चितकालीन धरना जारी रहेगा।

संयुक्त जल संघर्ष समिति के अध्यक्ष व नंबरदार कुरड़ाराम ने बताया कि आज बरवाला के ग्रामीण किसानों ने इस प्रदर्शन में भाग लिया है। उन्होंने बताया कि पहले सप्ताह में दो बार नहर से दो बार पानी मिलता था और पिछले तीन सालों से किसानों को सप्ताह में एक बार ही पानी मिल रहा है। पानी न मिलने के कारण किसानों की अर्थिक दशा काफी दयनीय हो गई है। बरवाला ऐरिया का जमीनी पानी पीने लायक भी नहीं रहा है, इस पानी के पीने से लोग कैंसर जैसी बीमारियों का शिकार हो रहे हैं। 



उन्होंने अपनी मांग जाहिर करते हुए कहा कि, सप्ताह में दो पानी उलब्ध करवाया जाना चाहिए। वर्षा ऋतु में चार महीने पानी दिया जाए, जिले के प्रत्येक नहर में पूरा पानी दिया जाना चाहिए। डिग्गियों पर सीधी लाइन लगाकर पीने के पानी दिया जाए। बाडसा सब माइनर एक व दो टेलों तक पूरा पानी पहुंचाया जाना चाहिए। रावल वास सब माइनर लेबल को ठीक किया जाए और टेल के पास पुल बनाया जाए।

कुरडा राम ने बताया कि आज जिला उपायुक्त से माध्यम से हरियाणा के मुख्यमंत्री ने नाम अपना मांग पत्र सौंपा है। हिसार के लघुसचिवालय में अपना अनिश्चितकालीन के लिए धरना शुरु कर दिया है जब तक उनकी मांगे पूरी नहीं होती तब तक उनका धरना जारी रहेगा।