किसानों ने पुलिस का सुरक्षा घेरा तोड़ लघु सचिवालय का किया घेराव, जमकर की नारेबाजी

12/14/2020 6:57:23 PM

जींद (अनिल कुमार/जसमेर मलिक): नए कृषि कानूनों के विरोध में जींद जिले के हजारों किसान सोमवार को सड़कों पर उतरे। गुस्साए किसानों ने लघु सचिवालय परिसर के बाहर गोहाना रोड पर पुलिस के सुरक्षा घेरे को तोड़कर पूरे लघु सचिवालय परिसर को कई घंटे तक अपने घेरे में रखा। इस दौरान किसानों ने केंद्र और प्रदेश सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। कुछ किसानों ने पुरानी सब्जी मंडी के पास जींद के भाजपा विधायक डा. कृष्ण मिढा के आवास के बाहर जाकर भी नारेबाजी की और प्रदर्शन किया।



दिल्ली में नए कृषि कानूनों के विरोध में आंदोलन कर रहे किसान संगठनों ने सोमवार को डीसी कार्यालयों के घेराव का आह्वान किया था। इस आह्वान पर सोमवार को जींद के लघु सचिवालय परिसर के बाहर सुबह ही किसान गोहाना रोड के साथ धरना देकर बैठ गए थे। यहां पूर्व विधायक परमेंद्र ढुल, किसान सभा के प्रदेशाध्यक्ष फूल सिंह श्योकंद समेत अनेक नेता और किसान जमा हो गए थे। 

पुलिस ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किसानों के धरना स्थल से लेकर लघु सचिवालय परिसर के अंदर डीसी और एसपी कार्यालय तक किए हुए थे। सुबह किसानों की संख्या कम और पुलिस बल के जवानों की संख्या ज्यादा थी। दोपहर 12 बजे के बाद किसानों के ट्रैक्टर-ट्रालियां लेकर लघु सचिवालय परिसर पहुंचने का सिलसिला शुरू हुआ तो कुछ ही देर में हजारों ट्रैक्टर-ट्राली लघु सचिवालय परिसर के पास पहुंचने लगी।



पुलिस प्रशासन ने किसानों को लघु सचिवालय परिसर का घेराव करने से रोकने के लिए गोहाना रोड से लघु सचिवालय परिसर जाने वाली सड़क पर बैरिकेडिंग की हुई थी। मौके पर एसएसपी अजीत सिंह, डीएसपी कप्तान सिंह की अगुवाई में लगभग एक हजार पुलिस कर्मचारी तैनात किए गए थे। किसानों को लघु सचिवालय परिसर में जाने से रोकने के प्रयास पुलिस ने किए तो किसान पुलिस के सुरक्षा घेरे को तोड़कर और पुलिस की बैरिकेडिंग को खुद हटाकर लघु सचिवालय परिसर की तरफ कूच कर गए। 

जींद के लघु सचिवालय परिसर का सोमवार को किसानों द्वारा 3 घंटे से ज्यादा समय तक घेराव किए जाने के दौरान अनेक लोग, सरकारी कर्मचारी और अधिकारी लघु सचिवालय परिसर में ही बंद रहे। उनके बाहर निकलने और बाहर रह गए लोगों की लघु सचिवालय परिसर में एंट्री पूरी तरह बंद हो गई थी।

vinod kumar