फर्जीवाड़ा कर किसानों ने लिया 60.43 लाख रुपए जमीन का मुआवजा, आधा दर्जन पर केस दर्ज

5/28/2020 12:09:58 PM

चरखी दादरी(नरेन्द्र): नेशनल हाईवे ग्रीन कारिडोर 152 डी की अधिग्रहित जमीन का मुआवजा कुछ किसानों द्वारा फर्जीवाड़ा करते हुए करीब 60.43 लाख रुपए की राशि हड़प ली। बैंक में आए पैसे भी किसानों द्वारा निकाल लिए गए। जब पूरा मामला राजस्व विभाग की जांच में आया तो तुरंत संज्ञान लेते हुए पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई। शिकायत के आधार पर पुलिस ने आधा दर्जन किसानों पर विभिन्न धाराओं के तहत केस दर्ज किया है।

बता दें कि राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचआई) द्वारा नेशनल हाईवे ग्रीन कारिडोर के लिए दादरी जिला के शहर सहित 18 गांवों की जमीन का अधिग्रहण किया था। अधिग्रहित जमीन का मुआवजा बढौतरी की मांग को लेकर किसानों द्वारा लगातार 14 महीने से आंदोलन चलाया गया। हालांकि कोरोना को लेकर किसानों ने अपना आंदोलन वापिस लिया तो किसानों को मुआवजा देने की प्रक्रिया शुरू की गई।

इसी दौरान दादरी शहर के आधा दर्जन किसानों द्वारा फर्जी दस्तावेज प्रस्तुत करते हुए कुल 60 लाख 43 हजार 534 रुपए की मुआवजा राशि ले ली गई। सभी किसान एक ही परिवार के सदस्य हैं। मामला उस समय राजस्व विभाग के संज्ञान में आया जब दूसरे किसान मुआवजा लेने पहुंचे। किसानों के दस्तावेज चैक करते हुए राजस्व विभाग ने अपना रिकार्ड भी खंगाला तो पूरे मामले का पटाक्षेप हुआ। राजस्व अधिकारियों ने मुआवजा ले चुके किसानों से संपर्क कर वापिस राशि जमा कराने की बात की गई। बावजूद इसके किसानों द्वारा लिया गया 60 लाख 43 हजार 534 रुपए की मुआवजा राशि वापिस राजस्व विभाग में जमा नहीं करवाई। ऐसे में जिला राजस्व अधिकारी सुखबीर बूरा द्वारा पुलिस अधीक्षक को आधा दर्जन किसानों पर एफआईआर दर्ज करने का शिकायत पत्र सौंपा गया।

इन किसानों पर दर्ज हुआ मुकदमा
जिला राजस्व अधिकारी सुखबीर बूरा द्वारा दादरी शहर के वार्ड 17 निवासी किसान भूप सिंह, रविन्द्र, भरत सिंह, सुरज कुमार, सुमित व दीपक के खिलाफ 60 लाख 43 हजार 534 रुपए की मुआवजा राशि फर्जी तरीके से लेने की शिकायत दर्ज करवाई। जिस आधार पर पुलिस ने उक्त सभी किसानों के खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत केस दर्ज कर लिया है।

एक पार्टी ने दावा जताया तो रिकार्ड खंगालने पर हुआ खुलासा
जिला राजस्व अधिकारी सुखबीर बूरा ने बताया कि एक पार्टी द्वारा दस्तावेज प्रस्तुत करते हुए मुआवजा के लिए अपना दावा जताया था। रिकार्ड जांच किया तो संबंधित जमीन का मुआवजा पहले ही जारी हो चुका था। ऐसे में पूरा रिकार्ड खंगाला तो मामला सामने आया। उन्होंने बताया कि 6 किसानों द्वारा फर्जी दस्तावेजों पर 60 लाख 43 हजार 534 रुपए की मुआवजा राशि ली है। ऐसे में पुलिस अधीक्षक को शिकायत भेजी गई।

शिकायत के आधार पर किया केस दर्ज
डीएसपी हैडक्वार्टर जोगेंद्र सिंह ने बताया कि राजस्व अधिकारी की शिकायत मिली थी, जिसमें बताया गया कि फर्जी तरीके से 6 किसानों द्वारा अधिग्रहित जमीन का करीब 60 लाख रुपए की राशि का मुआवजा लिया गया है। ऐसे में सिटी पुलिस थाना में 6 किसानों के खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत केस दर्ज करते हुए जांच शुरू कर दी है।

 

Isha