किसान कल करेंगे 24 घंटे के लिए के.एम.पी. जाम, पुलिस ने किए रूट डायवर्ट

4/9/2021 9:06:28 AM

सोनीपत : 3 कृषि कानूनों के विरोध में आंदोलन कर रहे किसान शनिवार को 24 घंटे के लिए के.एम.पी. एक्सप्रैस-वे को जाम करेंगे। किसानों ने जाम को लेकर कुंडली धरनास्थल पर कई दौर की बैठक की और रणनीति तैयार की। जाम के लिए किसान संगठनों ने के.एम.पी. के साथ सटे गांवों में संपर्क किया है। यहां किसानों और ग्रामीणों से आग्रह किया गया है कि वे गांव के पास ही के.एम.पी. पर जाम लगाकर किसानों को समर्थन दें। इसके अलावा संयुक्त किसान मोर्चा ने डी.ए.पी. खाद के बोरे पर 700 रुपए बढ़ाने पर कड़ा एतराज जताया है।


किसानों का कहना है कि पहले ही किसान को पूरी लागत नहीं मिल रही है। एम.एस.पी. पाने के लिए किसान आंदोलन कर रहे हैं, इस बीच इफको की ओर से इस तरह का फैसला किसानों के जले पर नमक छिड़कने जैसा है। मोर्चे ने कहा कि जिस तेजी से महंगाई और खेती पर लागत बढ़ रही है उससे किसान का एम.एस.पी. पर भी भला होना मुश्किल है लेकिन यह बात केंद्र सरकार को समझ नहीं आ रही है।

गौरतलब है कि अप्रैल माह के आंदोलन के तहत किसानों ने सबसे अहम निर्णय 10 अप्रैल को के.एम.पी. जाम करने का लिया हुआ है। पहली बार के.एम.पी. 24 घंटे के लिए जाम किया जाएगा। इसमें सबसे बड़ी दिक्कत यह है कि सोनीपत में के.एम.पी. के साथ ही के.जी.पी. भी जाम की वजह से बंद हो जाता है। के.जी.पी. पर भी बागपत से पहले चढऩे का कोई विकल्प नहीं रहता है। ऐसे में प्रशासन को ज्यादा सावधानी बरतनी पड़ती है।


करनाल व पानीपत से करने होंगे रूट डायवर्ट
सोनीपत पुलिस ने के.एम.पी. जाम को देखते हुए ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है। पुलिस ने कहा है कि बिना बेहद जरूरी काम के घरों से न निकलें। वाहन चालक राष्ट्रीय राजमार्ग-44 पर जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब व चंडीगढ़ से आने वाले भारी वाहन यू.पी., गाजियाबाद व नोएडा जाने के लिए सोनीपत की अपेक्षा करनाल से शामली होकर व पानीपत से सनौली होकर यू.पी., गाजियाबाद व नोएडा जा सकते हैं। इसी प्रकार राष्ट्रीय राजमार्ग-71ए के जरिए गोहाना, रोहतक, झज्जर, रेवाड़ी से होते हुए प्रवेश कर सकते हैं। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब व चंडीगढ़ से आने वाले हल्के वाहन दिल्ली व गुरुग्राम जाने के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग-44 का प्रयोग करते हुए बहालगढ़ से बागपत, खेकड़ा, लोनी बॉर्डर से होते हुए दिल्ली जा सकते हैं। सोनीपत से दिल्ली जाने वाले हल्के वाहन चालक लामपुर बार्डर, सफियाबाद, खेवड़ा, मनौली, दहेसरा से होते हुए जा सकते हैं।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें)

Content Writer

Manisha rana