रात 12 बजे से फास्टैग अनिवार्य, लंबा हुआ जाम ताे हाे सकता है टोल फ्री

12/15/2019 1:43:19 PM

गुडग़ांव(ब्यूरो): दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस वे स्थित खेड़कीदौला टोल प्लाजा पर रात्रि 12 बजे से फास्टैग अनिवार्य कर दिया गया है। फास्टैग के जरिए टोल लेने की सभी व्यवस्थाएं भी कर ली गई हैं। हलांकि खेड़कदौला टोल पहले भी वाहनों के अधिक दबाव के चलते जाम की समस्याओं से चर्चा में रहा है। अब फास्टैग लागू होने के बाद अंदेशा है कि जाम लम्बा लग सकता है।

जाम से निपटने के लिए टोल प्रबंधन व पुलिस दोनों ने मिलकर योजना बना ली है। फिलहाल अगर पहले दिन वाहनों की कतारें लम्बी हुई तो नियमानुसार टोल फ्री भी करना पड़ सकता है या फिर दूसरी लाइनों से नगर टोल भुगतान की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जा सकती है। देखना यह होगा कि रविवार के बाद सोमवार को वर्किंग डे के दिन टोल प्रबंधन वाहनों के दबाव से किस तरह निपटता है।  

टोल पर इस तरह की होंगी व्यवस्थाएं
जाम की आशंका को देखते हुए जहां पहले दोनों तरफ की लेन में अभी केवल छह-छह लेन में ही फ ास्टैग अनिवार्य किया गया है। एक-एक लेन वीआइपी एवं इमरजेंसी सेवाओं के लिए रिजर्व की गई हैं। बाकी लेन से कैश के साथ फास्टैग वाले वाहन भी निकलेंगे। हालांकि इसके बाद भी जाम लगने की आशंका बरकरार है। खेड़कीदौला टोल प्लाजा पर फा स्टैग अनिवार्य करने के बाद असली परीक्षा सोमवार को होगी। पीक आवर यानी सुबह आठ बजे से 11 बजे के दौरान एवं शाम पांच बजे से रात 9 बजे के दौरान टोल प्लाजा पर ट्रैफिक का दबाव काफी अधिक रहता है। गौरतलब है कि पहले एक दिसंबर से फा स्टैग अनिवार्य किया जाना था। इससे पहले तीन बार ट्रायल किया गया था लेकिन दस मिनट के भीतर ही एक से डेढ़ किलोमीटर तक लंबा जाम लग गया था। 

Edited By

vinod kumar