दिल्ली से हिसार तक फास्टस्पीड के रेलवे ट्रैक को मिली मंजूरी

12/29/2017 10:06:40 PM

नई दिल्ली(कमल कंसल): दिल्ली से हिसार तक पर्याप्त क्षमतायुक्त त्वरित गति रेलमार्ग विकसित किए जाने के लिए रेल मंत्री श्री पियूष गोयल ने सैद्धांतिक रूप से स्वीकृति दे दी है। यह स्वीकृति हरियाणा के हिसार में विकसित किए जाने वाले अंतरराष्ट्रीय विमानन केंद्र के दृष्टिगत मिली है। बता दें कि, हरियाणा प्रदेश के क्षेत्र में रेलवे से संबंधित विभिन्न योजनाओं के संदर्भ में मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने रेल मंत्री के साथ नई दिल्ली में बैठक की।

हरियाणा के मुख्यमंत्री ने बताया कि हिसार में हरियाणा सरकार द्वारा विकसित किए जाने वाले अंतरराष्ट्रीय विमानन केंद्र के दृष्टिगत  दिल्ली से हिसार तक पर्याप्त क्षमता युक्त त्वरित गति रेलमार्ग की आवशतकता पर विचार-विमर्श किया गया। जिसमें रेल मंत्री ने इसकी सैद्धांतिक रूप से स्वीकृति देते हुए अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। दिल्ली से हिसार तक पर्याप्त क्षमतायुक्त त्वरित गति रेलमार्ग विकसित किए जाने के लिए रेल मंत्रालय द्वारा दी गई सैद्धांतिक स्वीकृति के दृष्टिगत हरियाणा क्षेत्र में बनने वाली रोहतक-महम-हांसी रेलमार्ग के लिए भी अब त्वरित गति रेलमार्ग के मापदंड होंगे।

हरियाणा क्षेत्र में रोहतक- गोहाना-पानीपत रेलमार्ग को रोहतक में एलिवेट करने के कार्य की निविदाएं हो चुकी हैं। मार्च माह के अंत तक कार्य प्रारंभ हो जाएगा। हरियाणा क्षेत्र में जींद-पानीपत रेलवे लाइन को जींद में शिफ्ट करने की योजना का सर्वेक्षण करने के निर्देश रेल मंत्री ने दिए हैं। मुख्यमंत्री ने बताया कि हरियाणा क्षेत्र में निर्मित किए जाने वाले विभिन्न 06 रेलवे ओवर ब्रिज व रेलवे अंडर ब्रिज के कार्यों को आगामी वित्त वर्ष से कार्यान्वित किए जाने के लिए रेल मंत्री ने निर्देश दिए हैं। हरियाणा क्षेत्र में रेलवे से संबंधित विभिन्न योजनाओं व विभिन्न कार्यो के बारे में वस्तुस्थिति से अवगत होते हुए रेल मंत्री ने आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

नई दिल्ली में रेल भवन में रेल मंत्री के साथ हरियाणा के मुख्यमंत्री की बैठक में हरियाणा के नागरिक विमानन व सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के प्रधान सचिव श्री देवेन्द्र सिंह, हरियाणा के नागर विमानन विभाग के निदेशक श्री अशोक सांगवान व हरियाणा के लोक निर्माण विभाग के मुख्य अभियंता श्री रमेश मिनौचा मौजूद रहे।