सरकारी नौकरी के लिए आवेदनकर्ताओं के बीच सर्टीफिकेट बनवाने की मारामारी

6/19/2019 5:23:37 PM

फतेहाबाद (रमेश भट्ट): हरियाणा सरकार द्वारा पटवारी व अन्य पदों के लिए निकाली गई सरकारी भर्ती के लिए आवेदनकर्ता युवाओं का काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। दरअसल हर पद के लिए अलग-अलग सर्टीफिकेट/एफिडेविट तैयार करवाना पड़ रहा है और इसमें युवाओं को जहां सर्टिफिकेट या एफिडेविट बनवाने में परेशानी आ रही है। वहीं एफिडेविट के लिए अपने क्षेत्र के एमसी, सरपंच, नंबरदार से संपर्क करने में भी परेशानी युवाओं को हो रही है।



फतेहाबाद के तहसील कार्यालय में सरकारी नौकरी के लिए एफिडेविट और सर्टिफिकेट तैयार करवाने के लिए काफी संख्या में युवा परेशान होते नजर आए। यहां एफिडेविट और सर्टिफिकेट बनवाने पहुंचे युवा मोनू व रवि कुमार ने बताया कि सरकार ने हर पद के लिए अलग एफिडेविट जमा करवाने की व्यवस्था दी है। लेकिन इस व्यवस्था से आवेदन में काफी परेशानी हो रही है क्योंकि हर पद के लिए बनने वाले सर्टीफिकेट और एफिडेविट के लिए संबंधित अवेदनकर्ता को अपने क्षेत्र के एमसी, सरपंच, नंबरदार से अटेस्ट करवाना है और साथ ही इनका फोटो भी लगवाना अनिवार्य है, ऐसे में अलग-अलग पद के लिए बार-बार गवाह के तौर पर सरपंच, नंबरदार, एमसी से संपर्क करना काफी मुश्किल हो रहा है।



युवाओं ने सरकार से अपील है कि जिस तरह से पहले आवेदनकर्ता अपने दस्तावेज खुद अटेस्ट करते थे, वहीं व्यवस्था लागू की जाए और सभी पद के लिए एक जैसा ही एफिडेविट जमा करवाने की व्यवस्था दी जाए।

Naveen Dalal