प्रॉपर्टी आईडी में सुधार के लिए मुख्यमंत्री से लगाई गुहार

2/26/2024 5:14:15 PM

गुड़गांव,(ब्यूरो): शहर में आज हर कोई प्रॉपर्टी आईडी को लेकर परेशान है। इनमें लगातार हो रही गलतियों से तो लोग परेशान हो रही रहे हैं साथ ही साथ इनमें सुधार कराना किसी महाभारत से कम नहीं है। लोगों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए यूनाइटेड आरडब्ल्यूए फेडरेशन द्वारा प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल से गुहार लगाई है।

गुड़गांव की खबरों के लिए इस लिंक https://www.facebook.com/KesariGurugram पर क्लिक करें।

 

फेडरेशन के राकेश राणा ने बताया कि वर्तमान में प्रॉपर्टी आईडी में सुधार करने के लिए रजिस्ट्री और सेलडीड को ही वैलिड माना जाता है, लेकिन गुड़गांव सहित करीब पूरे प्रदेश में कई कॉलोनियाें में मकान ऐसे हैं जो केवल जीपीए अथवा एसपीए पर बेचे गए हैं। ऐसे में इन जीपीए और एसपीए धारकों को प्रॉपर्टी आईडी में सुधार करना बेहद मुश्किल होता है। 

 

वहीं, ज्यादातर लोग ऐसे हैं जिनके मकान तो बने हुए हैं, लेकिन उनकी प्रॉपर्टी आईडी नहीं बनी हुई। ऐसे में यह लोग प्रॉपर्टी टैक्स का भुगतान भी नहीं कर पा रहे हैं। प्रॉपर्टी आईडी न होने के कारण न तो मकानों की रजिस्ट्री हो पा रही है और न ही सरकार के राजस्व में इजाफा हो पा रहा है। इसको लेकर उन्होंने शहरी स्थानीय निकाय के निदेशक और नगर निगम कमिश्नर को भी ज्ञापन सौंपा था, लेकिन इसकी कोई सुनवाई नहीं हुई। हालांकि शहरी स्थानीय निकाय की तरफ से उनके ज्ञापन को उचित कार्रवाई करने के लिए संबंधित अधिकारियों को भेजने की बात कही गई है। वहीं, फेडरेशन ने इस संदर्भ में मुख्यमंत्री मनोहर लाल को भी एक ज्ञापन भेजकर प्रॉपर्टी आईडी करेक्शन के प्रोसेस को आसान करने की गुहार लगाई है।

Content Editor

Pawan Kumar Sethi