सहेली के लिए दांव पर लगा दी नौकरी, फर्जी तरीके से ग्रुप D की परीक्षा देते पकड़ी गईं महिला SI और कॉन्सटेबल

10/23/2023 9:27:23 PM

गुहला चीका/कैथल (कपिल/जयपाल) : बीते 21 व 22 अक्तूबर को हरियाणा में HSSC ग्रुप-डी की परीक्षा करवाई गई थी। जिसमें करीब साढ़े 13 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किये थे। इस दौरान प्रदेश सरकार ने परीक्षा को लेकर काफी कड़ाई करने का दावा किया था, और बहुत हद तक वे इसमें सफल भी रहे। लेकिन यहां फर्जीवाड़ा करने वाले प्रशासन से भी दो कदम आगे निकल गए। किसी दूसरे की जगह पर परीक्षा में बैठने का सिलसिला बदस्तूर जारी रहा। प्रशासन ने ऐसे लोगों को पकड़ा भी और उनपर कार्रवाई भी की जा रही है। आप सुनकर हैरान हो जाएंगे कि इस फेहरिस्त में सरकारी कर्मचारियों का भी नाम शामिल है। कैथल के गुहला चीका में दो महिला पुलिस कर्मियों को भी इस फर्जीवाड़े में गिरफ्तार किया गया है।

दरअसल, रविवार सांयकालीन सत्र के दौरान दुसेरपुर स्थित शारदा पब्लिक स्कूल परीक्षा केंद्र में ये महिलाएं किसी दूसरे के स्थान पर पेपर देने पहुंची थी। जब मामले का खुलासा हुआ तो प्रशासन के भी होश फाख्ता हो गए, क्योंकि ये दोनों महिलाएं पुलिस विभाग से जुड़ी हुई थी। बीती रात पुलिस ने इन्हें गिरफ्तार किया। इसमें एक प्रोविजनल सब इंस्पेक्टर व एक कांस्टेबल है। कैथल एसपी उपासना ने बताया कि 21 व 22 अक्तूबर को सीईटी ग्रुप डी परीक्षा आयोजित की गई थी। सुपरिटेंडेंट दर्शना देवी की शिकायत अनुसार उनके केंद्र पर 2 परीक्षार्थियों के बायोमेट्रिक मैच नहीं कर रहे हैं। दोनों परीक्षार्थी अपनी परीक्षा संबंधी पहचान नहीं दिखा सके, जो दूसरे कैंडिडेट के स्थान पर परीक्षा देने पहुंचे थे। एक महिला परीक्षार्थी कविता जो ऋतु की जगह परीक्षा दे रही थी। दूसरी कैंडिडेट अमरलता जो पूजा की जगह परीक्षा दे रही थी।

फिलहाल आरोपियों के खिलाफ थाना गुहला में मामला दर्ज कर आगामी कार्रवाई शुरू कर दी गई है। एसआई सुभाष ने बताया कि आरोपी कविता निवासी गांव नीमवाला तथा अमरलता निवासी कलौदा खुर्द जिला जींद को गिरफ्तार कर लिया गया है। जांच के दौरान सामने आया कि अमरलता बतौर पीएसआई (प्रोविजनल सब इंसपेक्टर) जिला भिवानी में तैनात है तथा कविता बतौर सिपाही जिला कुरुक्षेत्र में तैनात है। आरोपियों ने कबूल किया कि पूजा व ऋतु उनकी दोस्त हैं और वे अपने दोस्त का पेपर देने पहुंची थी। पुलिस द्वारा नियमानुसार आगामी कार्रवाई अमल में लाई जा रही है।

आगामी जांच के लिए पुलिस को मिला एक दिन का रिमांड

गुहला एस.डी.जे.एम. सचिन यादव की अदालत में दोनों ही आरोपियों को पेश किया गया। जहां पर पुलिस की तरफ से सरकारी वकील व आरोपियों की तरफ से अन्य वकीलों ने अपने-अपने तर्क रखे। जिसे सुनने के पश्चात अदातल द्वारा आरोपियों से पूछताछ के लिए पुलिस को एक दिन का रिमांड ग्रांट किया गया।

क्या दोस्ती धर्म निभाने के लिए दोनों ने दांव पर लगाई नौकरी ?

इस मामले में पुलिस की जांच में आई बात को अगर देखा जाए तो दोनों ही युवतियों ने अपनी दोस्ती निभाने के लिए यह खतरनाक कदम उठाया, क्योंकि दोनों ही पुलिस महकमें में नौकरी पर थी। जिसके चलते ऐसा भी नहीं कहा जा सकता कि दोनों को कानून की जानकारी नहीं थी। लेकिन अगर सूत्रों से प्राप्त जानकारी को आधार माना जाए तो ऐसा भी संभव है कि दोनों ने अपनी अलग-अलग दोस्ती निभाने के लिए इतना बड़ा कदम उठाया। क्योंकि अक्सर दया भाव में या दोस्ती निभाने के लिए ऐसा कदम दोस्तों द्वारा उठा दिया जाता है, जबकि दोस्ती में परिणाम क्या हो सकते हैं यह भी कई बार नहीं देखा जाता। कुल मिलाकर यदि दोनों ही युवतियों ने सिर्फ दोस्ती निभाने के लिए ऐसा किया है तो अब उन्हें व उनके दोस्तों को उठाए गए इस कदम पर खूब मलाल हो रहा होगा। अपनी दोस्ती के चक्कर में उन्हें इतनी बड़ी सजा भी भुगतनी पड़ सकती है यह शायद उन्होंने कभी सोचा भी न हो।



जांच के दौरान नहीं की जा सकती व्याख्या : एसएचओ

कोर्ट रूम से बाहर पुलिस टीम सहित आरोपियों को पकड़ कर गाड़ी की तरफ ले जा रहे एसएचओ गुहला राजकरण से बात की गई तो उन्होंने कहा कि अभी जांच जारी है। जब तक जांच पूरी नहीं हो जाती तब तक इस मामले की व्याख्या नहीं की जा सकती।

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Editor

Mohammad Kumail