गुरुग्राम टीम की छापेमारी, कैथल में 30 हजार लेकर भ्रूण जांच करते महिला पकड़ी

2/17/2018 12:24:28 PM

कैथल(जोगिंदर कुंडू): गुरुग्राम स्वास्थ्य विभाग (पी.एन.डी.टी.) की टीम ने कैथल में छापा मारकर 30 हजार लेकर लिंग जांच करने वाली एक महिला ए.एन.एम. किरण निवासी शक्तिनगर कैथल व उसके 2 साथी दलालों को पकड़ा है। स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ गुरुग्राम क्राइम ब्रांच की टीम भी साथ थी। 

टीम में शामिल ग्रुरुग्राम रैडक्रॉस सचिव श्याम सुंदर ने बताया कि उन्हें सूचना मिली थी कि कैथल में एक एन.एन.एम. अपने घर में ही लिंग जांच करने का अवैध कार्य कर रही है। इस पर उन्होंने छापामार कर आरोपियों को काबू किया। टीम को ए.एन.एम. के मकान से डॉपलर मिला है, जिसका इस्तेमाल बच्चों के धड़कन चैक करने के लिए किया जाता है लेकिन ए.एन.एम. किरण डॉपलर मशीन ही महिलाओं के पेट पर फेरकर उन्हें बेवकूफ बनाती थी। डॉपलर मशीन से बीप की आवाज आती है, जिससे महिलाओं को यह अहसास होता था कि असल में ही उनके गर्भ में पल रहे बच्चे के लिंग की जांच की गई है। 

स्वास्थ्य विभाग की टीम को घर से गर्भपात करवाने का सामान व गर्भपात इंजैक्शन मिले हैं। रेड सफल होने पर गुरुग्राम स्वास्थ्य विभाग से डा. शरयू शर्मा व डी.सी.ओ. संदीप ने पूरा मामला कैथल स्वास्थ्य विभाग से पहुंची डिप्टी सी.एम.ओ. डा. नीलम कक्कड़ व उनकी टीम के सुपुर्द कर दिया। सिटी थाना सब इंस्पैक्टर बलवान सिंह ने बताया कि शिकायत मिली है। आरोपियों के खिलाफ पी.एन.डी.टी. एक्ट के तहत मामला दर्ज किया जाएगा।