फर्जी कंपनियों का फर्जीवाड़ा, 64 करोड़ के कागज़ों में हुआ लेन देन

4/5/2019 3:15:01 PM

फतेहाबाद( रमेश भट्ट): फतेहाबाद में फर्जी कपंनियां बना कर सरकार के राजस्व नुकसान पहुंचने का मामला फिर सामने आया है। राजस्व विभाग की ओर से ऐसी तीन कपंनियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई के लिए पुलिस को शिकायत दी गई है। इससे पहले भी विभाग ऐसी 11 कपंनियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवा चुका है।

दरअसल अभी हाल ही में रतिया की एक कंपंनी द्वारा कागजों में फर्जी कंपंनी बना कर उसके माध्यम से करोड़ों रुपए का लेन देन केवल कागजों में दिखाया गया और सेल्ज टैक्स विभाग से करीब पौने चार लाख रुपए का इनपुट क्रेडिट टैक्स लेने का प्रयास किया गया। विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जब उन्हें क्रेडिट इनपुट टैक्स का आवेदन मिला तो विभाग के अधिकारी उक्त कंपनी द्वारा बताए गए पते पर निरीक्षण करने गए तो उस जगह पर न तो कोई कंपनी थी, न कंपनी का कार्यालय और न ही कंपंनी का कथित मालिक वहां था।

विभाग की जांच जब आगे बढ़ी तो 2 और ऐसी कपंनियों का भी खुलासा हुआ जो केवल कागजों में ही चल रही थी, कागजों में कारोबार कर रही थी और कागजों के माध्यम से ही करोड़ों की ट्रांजंक्शन कर विभाग को चूना लगाया जा रहा था। जांच पड़ताल के दौरान फर्जीवाड़े के हुए इस खुलासे के बाद अधिकारियों ने पुलिस को तीन कपंनियों के खिलाफ मामला दर्ज करने को लिखा है।

जानकारों की मानें तो ये कंपंनियां ऐसे वस्तु के नाम पर लाईसेंस लेती हैं जो टैक्स फ्री होता है एक बार लाईसेंस मिलने के बाद इनका खेल शुरु हो जाता है। अलग अलग तरीके की आईटमें के केवल बिल काटे जाते हैं ट्रांजक्शन करोड़ों तक पहुंच कर इनपुट टैक्स क्रेडिट लिया जाता है और सरकार के राजस्व को भारी नुकसान पहुंचाया जाता और अपना काला धन सफेद में तब्दील कर लिया जाता है। ऐसी दर्जनों कंपंनियों के मामले पहले भी सामने आ चुके हैं।

 

kamal