हरियाणा: खेतों में लगी आग ने किसानों के अरमानों को किया 'धुआं'

4/27/2019 5:13:12 PM

करनाल/पानीपत(केसी आर्या): प्रदेश के कई जिलों के खेतों की सैकड़ों एकड़ फसलों व फानों में आग लगने से किसानों को लाखों का नुकसान उठाना पड़ा है। करनाल जिले में ही करीब आधा दर्जन गांवों के खेतों में आग ने विकराल रूप धारण कर रखा है। वहीं पानीपत के भी कई गांवों के खेतों में भयंकर आग लग गई, जिसे बुझाने के प्रयास में ग्रामीण अपने स्तर पर लगे रहे।

जानकारी के मुताबिक, आज शनिवार को करनाल-कैथल की सीमा पर स्थित गांव हावड़ी, सिरसल, रुखसाना, इच्छनपुर गांवों के खेतों में खड़ी फसल व फसलों के अवशेष(फानों) में आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। आग इतनी तेज थी कि ग्रामीणों के हर प्रयास असफल हो रहे थे। यहां मौके पर पुलिस बल भी मौजूद रहा, जो खेतों में बने पशुओं के डेरे को हटवाने व आग बुझाने में किसानों की मदद में लगा रहा। तेज हवाओं और आग की लपटों के आगे फायरब्रिगेड की गाडिय़ां भी बेबस नजर आई।



वहीं पानीपत में गांव थिराना, खन्द्रा, कवि, उटला, वेसर, भंडारी, चमराड़ा ब्लॉक मतलौडा में खेतों में भयंकर आग लगी। आग इतनी तेज थी कि गांव तक जा पहुंची। आग से उठे धुएं के गुबार ने आस-पास कुछ भी दिखाई नहीं दे रहा था। हालांकि यहां भी फायर ब्रिगेड की गाडिय़ां मौके पर पहुंची और आग बुझाने में जुट गई। तेज हवा के चलते आग पर काबू पाना मुश्किल हो रहा था। अंदाजा लगाया जा रहा है कि आग में करीब गेहूं की करीब 200 एकड़ फसल और 600 एकड़ के फाने जलकर राख हो गए।



वहीं फतेहाबाद जिले के टोहाना की डांगरा रोड के पास खेतों में करीब चार एकड़ गेहूं की फसल आग में चपेट में आने से जलकर खाक हो गई। वहीं ग्रामीणों ने आग की सूचना फायर ब्रिगेड को दी। जिसके बाद मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड की गाडिय़ों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया। यहां किसानों ने सरकार से मुआवजे की मांग की है।

टोहाना के ही गांव गाजुवाला में आग के तांडव से 80 एकड़ फसल जलकर राख हो गई। टोहाना में खेतों में आग की यह चौथी घटना थी। पूरे दिन में लगभग 100 एकड़ फसल जलकर राख है। सरपंच विजय हरिपाल ने बताया कि किसान बलदेव की 22 एकड़, बलदेव शर्मा की 10 एकड़, अमर शर्मा की 8 एकड़, हरदेव शर्मा की 8 एकड़,जगदीश की 3 एकड़, भरत सिंह की 2 एकड़, ओमप्रकाश की 2 एकड़, राजकुमार की 5 एकड़, अरुण की 4 एकड़, तरसेम फौजी की 3 एकड़, विधिचन्द शर्मा की 4 एकड़, कुलदीप की 3 एकड़ फसल जलकर राख हो गई है।

Shivam