किसानों की आजीविका और सरकार की अवसर वादिता के बीच हो रही लड़ाई : सुरजेवाला

1/10/2021 9:24:34 AM

चंडीगढ़ (संजय अरोड़ा) : कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव एवं पार्टी के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला ने तीन कृषि कानूनों को लेकर सरकार को घेरते हुए कहा कि मोदी सरकार षड्यंत्रकारी तरीके से न्याय मांग रहे देश के अन्नदाता किसानों को ‘थकाने और झुकाने’ की साजिश कर रही है। लेकिन किसान ना थकेगा, ना रूकेगा और ना ही झुकेगा। शनिवार को जारी वक्तव्य में सुरजेवाला ने कहा कि सरकार काले कानून खत्म करने की बजाय, 40 दिन से ‘मीटिंग-मीटिंग’ खेल रही है तथा किसानों को ‘तारीख पर तारीख’ दे रही है। 

73 साल के देश के इतिहास में ऐसी निर्दयी व निष्ठुर सरकार कभी नहीं बनी, जिन्होंने ईस्ट इंडिया कंपनी व अंग्रेजों के जुल्मों को भी पीछे छोड़ दिया। उन्होंने कहा कि 40 दिन से अधिक से लाखों अन्नदाता दिल्ली की सीमाओं पर काले कानून खत्म करने की गुहार लगा रहे हैं, पर सरकार है कि निर्दयी बनी हुई है। हाड़ कंपकपाती सर्दी-बारिश व ओलों में 60 से अधिक किसानों ने दम तोड़ दिया। रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि देश का दुर्भाग्य है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मुंह से आज तक किसानों के प्रति सांत्वना का एक शब्द नहीं निकला। इससे साफ है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व उनकी सरकार 60 किसानों की कुर्बानी के लिए जिम्मेदार है।

कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव ने कहा कि ये लड़ाई ‘किसानों की आजीविका’ और ‘सरकार की अवसरवादिता’ की है। ये लड़ाई सत्ता के सिंहासन पर ‘मदमस्त सरकार’ और ‘न्याय मांगते’ सड़क पर बैठे किसानों के बीच है। रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि 73 साल में यह देश की पहली सरकार है, जो अपनी जिम्मेदारी से पीछा छुड़ा देश के अन्नदाताओं को कह रही है कि ‘सुप्रीम कोर्ट चले जाओ’। 

सुरजेवाला ने सवाल किया कि सरकार को जनता ने चुना है, फिर उसी जनता और अन्नदाता को सरकार कहीं और क्यों भेजना चाहती है। उन्होंने कहा कि ये तीनों विवादास्पद कृषि कानून सुप्रीम कोर्ट ने नहीं बनाये हैं। संसद में जबरन मोदी सरकार ने बनाए हैं। पूरे देश ने देखा था। फिर सरकार अपनी जिम्मेदारी कोर्ट की तरफ टाल कर रही है। सुरजेवाला ने कहा कि यदि सरकार अपनी जिम्मेदारी संभालने में असक्षम है, तो मोदी सरकार को एक मिनट भी सत्ता में बने रहने का अधिकार नहीं। 

Manisha rana