छात्र संघ चुनाव को लेकर शिक्षा विभाग कन्फ्यूज, कभी हां कभी ना, देखिए अब कब होंगे चुनाव

10/9/2018 1:52:57 PM

चंडीगढ़(धरणी): हरियाणा में छात्र संघ के चुनावों को लेकर शिक्षा विभाग बेहद कंफ्यूज है। छात्र संघ चुनावों को लेकर अाज एक नोटिफिकेशन जारी की गई थी।  जिसके अाधार पर 17 अक्ततूबर को छात्र संघ के चुनाव करवाए का एलान किया था, लेकिन उसके कुछ मिनट बाद ही इसे वापस लेने के आदेश जारी कर दिए गए। 




वहीं कुछ देरी के बाद फिर 17 अक्टूबर को ही छात्र संघ चुनाव करवाने की अधिसूचना जारी की गई। देखने वाली बात है कि छात्र संघ चुनाव को लेकर एक ही दिन में तीन बार सरकार ने अपना विचार बदलना, जिससे ये बात तो साफ है कि सरकार चुनावों को लेकर बेहर कन्फ्यूज है। 

जानकारी के अनुसार 22 साल बाद हरियाणा छात्र संघ चुनाव की शुरुआत होने जा रही है, जो 17 अक्टूबर को होंगे। शिक्षा विभाग ने 13 विश्वविद्यालयों को छात्र संघ चुनावों को लेकर पत्र जारी कर दिया है. इस पत्र में चुनाव के मद्देनजर दिशा निर्देश जारी किए गए हैं.


 

2016-17 से पहले खोले गए कॉलेजों में करवाए जाएंगे चुनाव
समिति की रिपोर्ट के अनुसार सभी विश्वविद्यालयों और वर्ष 2016-17 में या इससे पहले खोले गए कॉलेजों में ये चुनाव करवाए जाएंगे. शिक्षा मंत्री ने बताया कि वर्तमान सरकार ने समिति की अनुशंसा और लिंगदोह समिति की सिफारिशों के अनुसार छात्र संघ के चुनाव निर्धारित प्रक्रिया के तहत करवाने का निर्णय लिया है.
 

छात्र संघ चुनावों पर इसलिए लगा था प्रतिबंध
हरियाणा में छात्र संघ चुनाव में 725 कॉलेज और 18 यूनिवर्सिटी के करीब 5 लाख छात्र अपने मतदान करते रहे हैं, लेकिन छात्र संघ चुनाव में हुई कुछ हत्याओं और आपराधिक गतिविधियों को देखते हुए साल 1996 में तत्कालीन बंसीलाल सरकार ने छात्र संघ चुनाव पर प्रतिबंध लगा दिया था और छात्र संगठन कई सालों से चुनाव करवाने की मांग कर रहे थे.
 


 

Deepak Paul